Simhastha Area: सिंहस्थ क्षेत्र की 185 एकड़ जमीन का बदला लैंडयूज, मंत्री यादव की प्रॉपर्टी भी शामिल, अब कैसे बनेंगे सैटेलाइट टाउन

Simhastha Area

Simhastha Area Ujjain: साल 2028 में उज्जैन में 12 साल में एक बार आयोजित किए जाने वाले कुंभ मेले का भव्य आयोजन होने वाला है। बीते कुछ दिनों से सिंहस्थ मेले की जमीन लेकर वाद-विवाद की स्थिति देखी जा रही है। यहां लगभग 872 एकड़ जमीन सिंहस्थ क्षेत्र के लिए आवंटित की गई थी, जिसमें से 185 एकड़ का लैंडयूज बदलकर उसे अलग कर दिया गया है। हैरानी की बात तो यह है कि इस जमीन में उच्च शिक्षा मंत्री और उज्जैन दक्षिण के विधायक मोहन यादव, उनकी पत्नी बहन और नौकरों के नाम पर ली गई 29 एकड़ जमीन भी शामिल है।

बीते दिनों उज्जैन का मास्टर प्लान 2035 घोषित किया गया था। उसी में 185 एकड़ की जमीन का लैंडयूज़ बदलकर इसे कृषि की जगह आवासीय बताया गया है। निजी कालोनियां डेवलप करने के उद्देश्य से ऐसा किया गया है। अब मंत्री यादव की जमीन इस क्षेत्र में होने का मामला सामने आने के बाद ये आरोप लगाए जा रहे हैं, कि उन्हें फायदा पहुंचाने के उद्देश्य से यह सब किया जा रहा है और उन्हीं की वजह से मास्टर प्लान ढाई सालों से अटका हुआ था।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।