5 एकड़ भूमि पर बनाया जा रहा Mahakal Cultural Forest, एक साथ नजर आएगी अध्यात्म और प्रकृति की झलक

उज्जैन आने वाले पर्यटकों को अब आध्यात्मिक और प्राकृतिक एहसास एक ही जगह पर करने का मौका मिलेगा। दरअसल यहां महाकाल सांस्कृतिक वन तैयार किया जा रहा है।

Mahakal Cultural Forest

Mahakal Cultural Forest: उज्जैन में जब से महाकाल लोक का निर्माण हुआ है यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या में जमकर इजाफा देखने को मिला है। अब यहां पर महाकाल सांस्कृतिक वन भी बनाया जा रहा है जो पर्यटकों के लिए एक और आकर्षण का केंद्र होगा। इस वन क्षेत्र को 5 एकड़ जमीन पर तैयार किया जाएगा। यहां पर सनातन धर्म और संस्कृति की झलक देखने को मिलने वाली है। जो भी पर्यटक उज्जैन पहुंचते हैं उन्हें यहां घूमने के लिए वैसे भी जगह की कमी नहीं है। इस वन के निर्माण के बाद एक और जगह बढ़ जाएगी जहां पर्यटक घूम फिर सकेंगे।

होंगे ये निर्माण

यहां श्रीराम वाटिका, श्री कृष्ण वाटिका, कालिदास वाटिका, नक्षत्र वन, सप्त ऋषि वाटिका, अशोक वाटिका, हर्बल नर्सरी जैसी चीज बनाई जाने वाली है। इन चीजों के निर्माण के बाद यहां आध्यात्मिक और प्राकृतिक दोनों ही एहसास एक साथ होने वाले हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।