Mahakal: केवल एक लोटा जल से रंगपंचमी खेलेंगे महाकाल, बनाया जाएगा केसर-पलाश के फूलों का रंग

धुलेंडी के दिन महाकाल मंदिर में आगजनी की घटना हो गई थी। जिसके बाद अब रंग पंचमी पर महाकाल को केवल एक लोटा जल के रूप में रंग अर्पित किया जाएगा।

Mahakal mandir

Mahakal Ranpanchami Celebration: विश्व प्रसिद्ध बाबा महाकाल के दरबार में हर त्यौहार हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। होली और रंग पंचमी पर भी यहां जमकर अबीर गुलाल उड़ता है और राजाधिराज अपने भक्तों के साथ यहां जमकर होली खेलते हैं। महाकाल की इस होली में शामिल होने के लिए दूर-दूर से भक्त यहां पर पहुंचते हैं।

इस बार होली के मौके पर मंदिर में आगजनी की घटना हो गई। जिसके चलते अब आने वाली रंग पंचमी को लेकर काफी एहतियात बरता जा रहा है। यह फैसला लिया गया है की भस्म आरती में केवल केसर और पलाश के फूलों से बनाया गया एक लोटा रंग ही बाबा महाकाल को अर्पित किया जाएगा। पंडे पुजारी बाबा को यह रंग अर्पित करेंगे।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।