Mahakaleshwar Shivratri: महाकाल मंदिर में छाया शिवरात्रि का उल्लास, आज दूल्हा बनेंगे राजाधिराज, अर्पित किया जाएगा सप्तधान

Mahakaleshwar Shivratri

Mahakaleshwar Shivratri: महाशिवरात्रि के मौके पर बाबा महाकाल के दरबार में भक्तों का हुजूम उमड़ रहा है। भस्म आरती समय से ही भक्त लाइन में लगकर अपने आराध्य के दर्शन करते हुए दिखाई दे रहे हैं। इस बार श्रद्धालुओं के लिए नाश्ते और फलाहार की व्यवस्था भी की गई है और सुगम दर्शन कराने के लिए प्रशासन जुटा हुआ है।

महाशिवरात्रि के अवसर पर सुबह 3 बजे ही मंदिर के पट खोल गए थे 4 बजे से 5 बजे तक भस्म आरती हुई और इस दौरान चलित दर्शन का सिलसिला चलता रहा। इसके बाद श्रद्धालुओं को नाश्ते का वितरण किया गया। पहली बार डोसा, सांभर, नारियल की चटनी, सांभर बड़ा और पुलाव जैसे दक्षिणी व्यंजन नाश्ते में परोसे गए। 11 बजे तक नाश्ते का वितरण किया गया और दोपहर से देर रात तक फलाहार के रूप में खिचड़ी का वितरण जारी रहेगा। यह इंतजाम मंदिर समिति की ओर से निशुल्क रखा गया है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।