Simhastha Mahakumbh 2028: सिंहस्थ महापर्व के लिए उज्जैन में होगी साधु-संतों की बैठक, इन मुद्दों पर करेंगे चर्चा

Simhastha Mahakumbh 2028

Simhastha Mahakumbh 2028 Ujjain: साल 2028 में उज्जैन में सिंहस्थ महाकुंभ का आयोजन होने वाला है, जिसे लेकर तैयारियों का दौर अभी से जारी है। इसी कड़ी में साधु-संतों के साथ 13 तरह के अखाड़ों की बैठक का आयोजन होगा। जिसमें सिंहस्थ क्षेत्र के अतिक्रमण से लेकर शिप्रा स्वच्छता और अन्य प्रमुख बिंदुओं पर विचार विमर्श किया जाएगा। शिप्रा शुद्धिकरण के चलते जूना अखाड़ा को 5 स्थानों से जल के नमूने लेने को कहा गया है, जिसकी निजी लैब में जांच कराई जाएगी।

Simhastha Mahakumbh 2028 की तैयारी

12 साल में एक बार होने वाले सिंहस्थ महाकुंभ का आयोजन वृहद स्तर पर किया जाता है और इस दौरान शिप्रा जल से स्नान का खास महत्व होता है। इसी के चलते अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के महामंत्री महंत हरिगिरि जी महाराज का कहना है कि शिप्रा शुद्धिकरण पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। शिप्रा का जल सदा स्वच्छ और प्रवाहमान बना रहे इसके लिए बांध बनाए जाने की आवश्यकता है। बैठक के दौरान इस मुद्दे पर चर्चा की जाएगी और साधु संत क्या चाहते हैं इस बात से राज्य सरकार को अवगत करवाया जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को भी बैठक के बारे में जानकारी दी जा रही है, हो सकता है कि वह भी उज्जैन आकर संतों से चर्चा करें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।