नई शिक्षा नीति के मूल्यांकन से परेशान विक्रम यूनिवर्सिटी के छात्र, अधिकारी कर रहे लीपापोती

Diksha Bhanupriy
Published on -

Ujjain News: उज्जैन की विक्रम यूनिवर्सिटी (Vikram University) के छात्र लगातार अपने बिगड़ते रिजल्ट को लेकर परेशान चल रहे हैं। हाल ही में यूनिवर्सिटी ने बीए, बीकॉम और बीएससी के परिणाम वेबसाइट पर अपलोड किए हैं। इस परिणाम को देखकर विद्यार्थी हैरान हो गए। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि जिन्हें उत्तीर्ण घोषित किया गया था, कुछ देर बाद उन्हें फेल घोषित कर दिया गया। अब यह विद्यार्थी यूनिवर्सिटी के चक्कर लगा लगाकर परेशान हो गए हैं। इस बारे में जिम्मेदारों का कहना है कि नई शिक्षा नीति लागू होने की वजह से यह सब हो रहा है ग्रेडिंग सिस्टम किसी को भी समझ नहीं आ रहा।

नई शिक्षा नीति के अंतर्गत ग्रेडिंग सिस्टम के आधार पर मूल्यांकन किया जाना है। मूल्यांकन में हो रही गड़बड़ी के चलते विद्यार्थी परेशान हो रहे हैं। परेशानी वाली बात यह है कि वेबसाइट पर दो रिजल्ट जारी किए जा रहे हैं। पहले विद्यार्थियों को पास दर्शाया जाता है और फिर दूसरे परिणाम में उन्हें फेल बता दिया जाता है। सैकड़ों विद्यार्थी ऐसे भी हैं जो जीरो नंबर बताए जाने की समस्या से परेशान है।

संभाग से रोजाना कई विद्यार्थी विश्वविद्यालय पहुंचते हैं और वापस लौट जाते हैं। विश्वविद्यालय के जिम्मेदार इन स्टूडेंट्स को उनकी उत्तर पुस्तिका वापस चेक करने का भरोसा दिलाकर रवाना कर देते हैं। अधिकारियों का कहना है कि नई शिक्षा नीति के तहत मूल्यांकन किया गया है। ग्रेडिंग के संबंध में जानकारी नहीं होने के चलते यह स्थिति बन रही है।

विश्वविद्यालय में एक और अनदेखी सामने आई है। परीक्षा विभाग की ओर से 14 दिसंबर को एक अधिसूचना जारी की गई थी। जिसमें पीजी और यूजी के फर्स्ट सेमेस्टर की परीक्षा के आवेदन ऑनलाइन जमा करने के लिए 15 दिसंबर से लिंक खोली गई थी। जबकि अभी यूजी पीजी के फर्स्ट सेमेस्टर के विद्यार्थियों का नामांकन भी नहीं हो पाया है। संभाग के कॉलेजों से यूनिवर्सिटी में फोन पहुंचा तो जिम्मेदारों को अपनी चूक का अहसास हुआ। आए दिन किसी न किसी लापरवाही के चलते विश्वविद्यालय हंसी का पात्र बनता दिखाई देता है। यहां गलती के बाद भी अधिकारी लीपापोती करते दिखाई देते हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News