उज्जैन में सोडियम सेक्रीन मिलाकर बना रहे थे टोस्ट, फैक्ट्री सील, 3 पर केस दर्ज

फैक्ट्री मालिक गुलजेर खान, प्रभारी विक्रेता मोहम्मद जुबेर और सुरेश शर्मा के विरुद्ध नागझिरी थाने में रिपोर्ट दर्ज की गई।

उज्जैन, डेस्क रिपोर्ट। उज्जैन (Ujjain) में खाद विभाग द्वारा एक टोस्ट की फैक्ट्री (Toast’s Factory) को सील करने की कार्रवाई की गई है। दरअसल, 23 सितंबर को नागझिरी इंडस्ट्रियल एरिया स्थित फन एंड फूड इंडस्ट्रीज फैक्टरी पर खाद्य और औषधि प्रशासन विभाग अचानक निरीक्षण करने पंहुचा था, जहां जांच के लिए टोस्ट के सैंपल लिए गए थे, जांच के दौरान टोस्ट में सोडियम सेक्रीन (sodium saccharin) मिलाना पाया गया, जिसके बाद फैक्ट्री मालिक सहित 3 लोगों पर केस दर्ज किया गया है, वहीं फैक्ट्री को भी सील (Seal) कर दिया है।

यह भी पढ़ें…Dabra News : Scindia ने टेकनपुर और कांसेर को दी नल-जल योजना की सौगात, मोदी सरकार के लिए कही ये बात

खाद सुरक्षा अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला कलेक्टर के निर्देश में मिलावट से मुक्ति अभियान के अंतर्गत फैक्ट्री पर 23 सितंबर को आकस्मिक निरीक्षण किया गया था। जहां टोस्ट के सैंपल लिए गए थे, जिसकी जांच रिपोर्ट 11 अक्टूबर को मिली या रिपोर्ट में यह पाया गया की टोस्ट में प्रतिबंधित सोडियम सेक्रीन की मिलावत हो रही है जो की जनता के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। वहीं निरीक्षण के दौरान फैक्ट्री में अस्वच्छता भी पाई गई। कर्मचारियों द्वारा पर्सनल हाइजीन का भी ध्यान नहीं रखा जाना पाया गया और ना ही कर्मचारियों के हाथ में ग्लब्स देखे, न ही एप्रेन और न मास्क। इतना ही नहीं कर्मचारियों के मेडिकल परीक्षण भी नहीं हुए थे।

जिसके बाद टीम ने टोस्ट निर्माण में इस्तेमाल किए जाने वाले मैदा, कलर और पाम आयल के भी सैंपल लिए। जिसे जांच के लिए भेजा गया, वहीं रिपोर्ट आने के बाद उसमें सोडियम सेक्रीन की मिलावट पाई गई, जिसके बाद करीब 1800 किलोग्राम पोस्ट और उसे बनाने वाली सामग्री को जब्त किया गया। साथ ही फैक्ट्री मालिक गुलजेर खान, प्रभारी विक्रेता मोहम्मद जुबेर और सुरेश शर्मा के विरुद्ध नागझिरी थाने में रिपोर्ट दर्ज की गई।

यह भी पढ़ें…Neemuch : दौलतपुरा ग्राम पंचायत में सरपंच और सचिव का भ्रष्टाचार उजागर, बिना काम कराये निकाले पैसे