“गोबर से धन परियोजना” मऊगंज में अनोखी पहल की शुरूआत

मऊगंज जिले के पन्नी पथरिया गांव में "गोबर से धन परियोजना" की शुरूआत की गई है, जिससे गांववालों को नई आय का स्रोत मिलेगा। इस प्रोजेक्ट के तहत एक विशेष प्लांट स्थापित किया गया है, जहां गौवंश के गोबर से लकड़ी बनाई जाएगी। इस अनूठे पहल के जरिए गांववालों को न केवल एक नई आय का स्रोत मिलेगा, बल्कि गांव को भी स्वच्छता के क्षेत्र में एक प्रेरणास्त्रोत प्रदान किया जा रहा है।

Gobar Se Dhan Yojana : मऊगंज जिले के पन्नी पथरिया गांव ने एक अनोखी पहल की शुरूआत करते हुए “गोबर से धन परियोजना” की शुरूआत की है। इस परियोजना के अंतर्गत गांववालों को गौवंश के गोबर से बनाई जाने वाली लकड़ी की खरीद पर दो रुपए प्रति किलो का भाव दिया जाएगा, जिससे उन्हें नई आय का स्रोत मिलेगा। इस पहल के माध्यम से गांव वाले न केवल आत्मनिर्भर बनने का मौका पाएंगे, बल्कि इससे स्थानीय अर्थव्यवस्था को भी मजबूती मिलेगी।

गोबर की खरीद में विशेष योजना:

इस प्रोजेक्ट के संचालकों ने बताया कि गोबर से बनाई जाने वाली लकड़ी की खासियत और मूल्य को ध्यान में रखते हुए, गांववालों को इसे 2 रुपए प्रति किलो खरीदने का अवसर मिलेगा। इसके माध्यम से स्थानीय लोग गौवंश के उपयोग से नए आर्थिक संभावनाओं की ओर कदम बढ़ा सकेंगे।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।