MP Tourism: ये है मध्य प्रदेश का मालदीव, पानी से घिरे इस आइलैंड की खूबसूरती कर देगी दंग

मध्य प्रदेश में घूमने के लिए एक से बढ़कर एक पर्यटक स्थल मौजूद है। चलिए आज हम आपको मध्य प्रदेश के मालदीव के नाम से फेमस पायली के बारे में बताते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
MP Tourism

MP Tourism: मध्य प्रदेश एक ऐसी जगह है, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता, वन, पहाड़ और झीलों की वजह से पहचाना जाता है। यहां पर अद्भुत प्राकृतिक नजारों का दीदार किया जा सकता है। अगर आप किसी शांत और खूबसूरत जगह पर जाने के बारे में सोच रहे हैं। तो आज हम आपको एक ऐसे स्थान के बारे में बताते हैं। जहां की खूबसूरती आपको हैरान कर देगी क्या है। यह सुंदरता से भरपूर एक ऐसा आइलैंड है जहां जाकर आपको मालदीव जैसे नजारे देखने को मिलेंगे।

MP का मालदीव पायली

मालदीव एक ऐसी जगह है। जहां पर हर व्यक्ति एक न एक बार जरूर जाना चाहता है। अगर आप भी घूमने फिरने की शौकीन है लेकिन आपका मालदीव जाने का बजट नहीं है तो आप मध्य प्रदेश के जबलपुर के पास मौजूद पायली आइलैंड जा सकते हैं। यहां के नजारे बिल्कुल मालदीव के जैसे ही सुंदर है। घंसौर विकासखंड मुख्यालय से 18 किलोमीटर की दूरी पर यह जगह जबलपुर, मंडला और सिवनी की सीमा के पास मौजूद है।

ऐसा है आईलैंड

नर्मदा नदी के तट पर बना हुआ यह छोटा सा आइलैंड प्रकृति के अद्भुत नजारों से घिरा हुआ है। पहाड़ और नदी के बीच बनाया टापू आपको अपनी अनुपम सुंदरता से हैरान कर देगा। यहां मिलने वाली शांति आपके मन को सुकून पहुंचाने का काम करेगी।

इन चीजों का लें आनंद

पायली आइलैंड एक ऐसी जगह है। जहां पर आप बोटिंग का आनंद ले सकते हैं और टापू की सुंदरता को निहार सकते हैं। ये जगह कैंपिंग के लिए भी काफी प्रसिद्ध है। हालांकि, इसके लिए आपको मध्य प्रदेश टूरिज्म विभाग से अनुमति लेना होगी। बिना अनुमति के यहां पर जुर्माना लगता है। अगर आपको घने जंगल और पेड़ पौधे पसंद है, तो आप यहां जरूर जा सकते हैं क्योंकि यह जगह चारों ओर से जंगल से घिरी हुई है। अगर आप सनसेट और सनराइज के नजारे देखना चाहते हैं तो यहां आप मनमोहन नजरों का आनंद ले सकते हैं।

एडवेंचर का आनंद

ट्रेकिंग के शौकीनों के लिए भी यह जगह शानदार है। इसके अलावा अगर आप एडवेंचर करने के शौकीन हैं, तो यहां पर जिपलाइन, एटीवी, जोरबिंग, लैंड, वॉलीबॉल, तीरंदाजी, राइफल शूटिंग जैसी चीजों का आनंद उठा सकते हैं।

कैसे पहुंचे

अगर आप कार या कैब से यात्रा करते हैं तो जबलपुर से एक घंटा 45 मिनट में यहां पहुंच सकते हैं। सड़क मार्ग से यह दूरी 51 किलोमीटर पड़ती है। रेल मार्ग से जाना चाहते हैं तो जबलपुर रेलवे स्टेशन से गोरा बाजार और बरगी डेम से निकलते हुए 20 किलोमीटर आगे जाने के बाद आपको यह सुंदर आईलैंड दिख जाएगा।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News