मध्यप्रदेश में गर्माया राजनीतिक पारा, बीजेपी-कांग्रेस ने झोंकी ताकत

bjp congress

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। इस बार प्रदेश में होने जा रहे उप चुनावों के नतीजों (Result Of By-election In Anchal) से तीन परिणाम सामने आने वाले हैं। एक शिवराज सिंह सरकार (Shivraj Government) की उम्र का पता चलेगा, दूसरा फिर सत्ता में वापसी का सपना देख रही कांग्रेस (Congress) के सपने साकार होंगे या नहीं और तीसरा मध्य भारत (Central India) की राजनीति (Politics) में सिंधिया परिवार (Scindia Family) भाजपा में भी उतना ताकतवर भूमिका में रह पाएगा या नहीं, ये साफ होगा। यही वजह है कि भाजपा ने बीते पखवाड़े से ग्वालियर को मिनी राजधानी (Mini Capital Gwalior) बना लिया है। सिंधिया पहली बार यहां दिन रात एक कर रहे हैं।

कमलनाथ के बाद किसी बड़े नेता का कार्यक्रम नहीं हुआ
जब उप चुनाव की सुगबुगाहट शुरू हुई थी तब कांग्रेस नेता दावा कर रहे थे कि कांग्रेस अपना वॉर रूम ग्वालियर में (War Room Of Congress In Gwalior) ही बनाएगी। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ (Former Chief Minister Kamal Nath) ग्वालियर को ही हेड-क्वार्टर (Headquarter) बनाएंगे, उसके लिए यहां मकान खोजे जा रहे हैं। फिर 4 बार उनका ग्वालियर आगमन रद्द हुआ हालांकि वह 2 दिन के लिए जब पिछले महीने ग्वालियर गए थे तो भाजपा और ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) दोनों के लिए यह चौंकाने वाला था। प्रेक्षकों के अनुसार यह ग्वालियर का अब तक का सबसे जबरदस्त भीड़ वाला रोड शो था, लेकिन इसके बाद से अंचल में कांग्रेस के किसी बड़े नेता का कार्यक्रम नहीं हुआ।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।