Holi Destinations: भारत की इन जगहों पर लें होली का आनंद, यादगार बन जाएगा त्योहार

Holi Destinations

Holi Destinations In India: होली भारत का बहुत ही प्रसिद्ध त्योहार है जिसे सभी लोग बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाते हैं। रंगों के इस त्योहार का माहौल मौज मस्ती से भरपूर होता है और इसे बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक भी कहा जाता है। इस दिन को सभी उत्साह के साथ मनाते हुए नजर आते हैं। अगर होली पर आपको छुट्टी मिलने वाली है तो साल 2023 के इस त्यौहार को यादगार बनाने के लिए आप भारत के कुछ जगहों पर जाने का प्लान बना सकते हैं।

भारत अलग-अलग धर्म, संस्कृति और मान्यताओं को मानने वाला देश है। हर त्योहार को यहां अलग-अलग रूपों में मनाया जाता है। सभी की मान्यताएं अलग-अलग हैं लेकिन त्योहार के समय में उल्लास हमेशा हाई लेवल पर ही होता है। आज हम आपको कुछ खूबसूरत जगह की जानकारी देते हैं, जहां आप होली का त्यौहार मना सकते हैं।

ये है बेस्ट Holi Destinations

आगरा

होली मनाने के लिए अगर आप कहीं जाने का प्लान कर रहे हैं तो आगरा इसके लिए बेस्ट डेस्टिनेशन है। हर साल यहां पर भव्य होली समारोह आयोजित किया जाता है। रंगों के साथ होली खेलने के अलावा आप यहां स्वादिष्ट व्यंजन और मिठाइयों का लुत्फ उठा सकते हैं। साथ ही ठंडाई के गिलास के साथ जबरदस्त डांस इस त्योहार को यादगार बना देगा।

Holi Destinations

उदयपुर

भारत का उदयपुर कई मायने में पहचान रखता है। होली की शाम उदयपुर में खास तरीके से बनाई जाती है जिसे शाही होली कहा जाता है। यहां पर लोग आग जलाते हैं और शाही तरीके से इस त्यौहार को सेलिब्रेट करते हुए दिखाई देते हैं। सिटी पैलेस में मौजूद शाही निवास से एक जुलूस निकाला जाता है जो मानेक चौक तक पहुंचता है। इस जुलूस में हाथी, घोड़े, बैंड बाजे के साथ कई लोग शामिल होते हैं।

Holi Destinations

जयपुर

भारत की पिंक सिटी के नाम से पहचाने जाने वाले जयपुर में होली बड़े ही खास अंदाज में मनाई जाती है। यहां पर भव्य समारोह आयोजित किए जाते हैं जिनमें बड़ी संख्या में लोग शामिल होने के लिए पहुंचते हैं। यहां जाकर होली के गानों पर डांस और रंग बिरंगे रंगों का आनंद उठाया जा सकता है।

Holi Destinations

पुष्कर

पवित्र शहर पुष्कर बहुत ही बेहतरीन जगह है। होली मनाने के लिए यहां जाने से बेहतर कुछ नहीं हो सकता। इस त्योहार को सेलिब्रेट करने के लिए यह भारत में मौजूद सबसे बेस्ट डेस्टिनेशन में से एक है। यहां मौजूद घाटों और मंदिरों के पास जमकर जश्न मनाया जाता है। एक दूसरे को रंग लगाने के साथ लोग गुजिया खाने और भांग ठंडाई प्रतियोगिता में भी भाग लेते दिखाई देते हैं। पुष्कर में होली जबरदस्त तरीके से मनाई जाती है।

Holi Destinations

मथुरा

मथुरा के वृंदावन और बरसाना में खेली जाने वाली होली बहुत ही शानदार होती है। यह वैसे भी भगवान कृष्ण की नगरी है और रंगों का त्योहार यहां पर बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। बरसाने में होने वाली लठमार होली तो दुनिया भर में फेमस है, आपको बता दें कि यहां पर 40 दिनों तक होली सेलिब्रेट की जाती है।

Holi Destinations


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News