कर्मचारियों-पेंशनरों को फिर मिलेगी 3 गुड न्यूज! डीए-वेतन के साथ इन भत्तों में भारी वृद्धि संभव, सैलरी में आएगा 50 हजार तक उछाल, जानें ताजा अपडेट

Employees DA update

Central Employee DA/Salar Hike 2024 : नया साल  केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए सौगातों भरा होने वाला है। साल 2024 में एक बार फिर कर्मचारियों पेंशनरों को एक साथ कई बड़े तोहफे मिल सकते है- इसमें महंगाई भत्ता, फिटमेंट फैक्टर और हाउस रेंट अलाउंस शामिल है। अगर लोकसभा चुनाव से पहले केन्द्र सरकार इन तीनों पर विचार करती है तो कर्मचारियों की सैलरी और पेंशनरों की पेंशन में अच्छी खासी वृद्धि देखने को मिलेगी। हालांकि इसका ऐलान कब होगा, कितना डीए और एचआरए बढ़ेगा, इसकी अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है।

नए साल में केन्द्रीय कर्मचारियों का कितना बढ़ सकता है महंगाई भत्ता?

वर्तमान में केन्द्रीय कर्मचारियों को 46% डीए का लाभ मिल रहा है, जो जुलाई से दिसंबर 2023 तक लागू किया गया है।अगला डीए 2024 जनवरी में बढ़ेगा, जिसकी घोषणा होली के आसपास होने का अनुमान है। श्रम मंत्रालय  द्वारा जारी AICPI इंडेक्स के अक्टूबर तक के आंकड़ों से कयास लगाए जा रहे है कि नए साल में डीए में 4% या 5% वृद्धि हो सकती है।हालांकि अभी नवंबर दिसंबर के आंकड़े आना बाकी है, इसके बाद तय होगा कि 2024 में कितना बढ़ेगा डीए?  इसका लाभ 48 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनधारकों को मिलेगा।

Continue Reading

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)