Famous Statue Of India: अपनी भव्यता के चलते दुनियाभर में प्रसिद्ध है भारत के ये स्टैच्यू, पर्यटकों को हैरान कर देती है सुंदरता

Diksha Bhanupriy
Published on -
Famous Statue Of India

Famous Statue Of India Details: भारत अपनी विविधताओं के चलते दुनिया भर में अलग ही पहचान रखता है। यहां की संस्कृति, इतिहा, ऐतिहासिक इमारतें, घूमने फिरने की जगह या फिर स्वादिष्ट व्यंजन हर किसी चीज की दुनिया भर में चर्चा की जाती है। विविधताओं से भरे देश में हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक पर्यटन के लिए पहुंचते हैं।

देश के लोग तो यहां के टूरिस्ट स्पॉट पर जाते ही हैं। विदेशी सैलानी भी खास जगहों पर घूमने के लिए पहुंचते हैं, जिनमें कुछ इमारतें और स्मारक भी शामिल है। लेकिन आज हम आपको इन सब से हटकर देश के कुछ मशहूर स्टैच्यू के बारे में बताते हैं जो अपनी भव्यता के चलते बहुत प्रसिद्ध है। आइए आपको बताते हैं कि यह खूबसूरत स्टैच्यू देश में कहां-कहां पर मौजूद है और इनकी क्या विशेषता है।

ये है Famous Statue Of India

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी

गुजरात में मौजूद स्टैचू ऑफ यूनिटी भारत के फेमस स्टेच्यू में से एक है। ये भारत के पहले उप प्रधानमंत्री और पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल का स्टेच्यू है, जो उन्हें समर्पित किया गया है।

Famous Statue Of India

आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन यह विश्व का सबसे बड़ा स्टैच्यू है। इसके पहले चीन में मौजूद स्प्रिंग टेंपल बुद्धा की मूर्ति सबसे बड़ी थी। ये स्टेच्यू 33 महीनों में बनकर तैयार हुआ था। 522 फीट ऊंचे और 182 मीटर इस स्टैच्यू का कुल वजन 1700 टन है। ये सरदार सरोवर बांध से 32 किलोमीटर दूर साधू बेट नामक जगह पर बनाया गया है।

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Statue Of Unity (@sou.india)

तुरुवल्लुवर स्टैच्यू

तमिलनाडु में मौजूद यह स्टैच्यू तमिल कवि और फिलॉसोफर वल्लुर का है। उन्होंने तमिल क्लासिक संगम तिरुवक्कुरल लिखा था।

Famous Statue Of India

यह मूर्ति 133 फीट ऊंची है जिसे पत्थरों से बनाया गया है। ये कन्याकुमारी के एक छोटे से द्वीप पर मौजूद है। जब आप यहां जाएंगे तो आपको बंगाल की खाड़ी और हिंद महासागर के संगम का नजारा भी देखने को मिलेगा। इरावन मंदिर बनाने वाले मूर्तिकार ने ही इस स्टैच्यू का निर्माण किया है।

जटायु पृथ्वी केंद्र

केरल अपनी खूबसूरती के लिए वैसे भी बहुत ही प्रसिद्ध है। यहां के प्राकृतिक स्थल और बैकवॉटर टूरिज्म हमेशा से ही पर्यटकों को लुभाते आए हैं। केरल के कोल्लम के चदयामंगलम में जटायु अर्थ सेंटर मौजूद है। यहां बनी हुई विशाल जटायु मूर्ति दुनिया भर में फेमस है।

Famous Statue Of India

इस जगह को जटायु नेचर पार्क के नाम से भी पहचाना जाता है और यहां की मूर्ति की ऊंचाई 50 मीटर है और 65 एकड़ भूमि को कवर करते हुए यह सेंटर चार पहाड़ियों में फैला हुआ है।

राजीव आंचल नामक व्यक्ति ने इस अनोखी मूर्ति को डिजाइन किया था, जो रामायण के प्राणी पक्षी जटायु को समर्पित की गई है। ये दुनिया की सबसे बड़ी पक्षी मूर्ति है और विश्वभर में प्रसिद्ध है।

आदियोगी शिव प्रतिमा

यह खूबसूरत मूर्ति कोयंबटूर के वेल्लियांगिरी की पर्वत श्रृंखला से घिरी हुई है। ये प्रतिमा लोगों के बीच बहुत मशहूर है और यहां पर हमेशा ही पर्यटकों की भीड़ देखने को मिलती है।

Famous Statue Of India

35 मीटर ऊंची 45 मीटर लंबी और 77 मीटर चौड़ी इस मूर्ति को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में सबसे बड़ी मूर्ति कला घोषित किया गया है। शिव के भक्त उनके आदियोगी रूप को देखने के लिए दूर दूर से आते हैं।

तथागत त्सल

सिक्किम के दक्षिण इलाके का रवंगला के पास बने बुद्ध पार्क में 130 फीट ऊंची भगवान बुद्ध की प्रतिमा स्थापित की गई है। यह भारत की सबसे बड़ी बुद्ध मूर्ति है और बहुत प्रसिद्ध है।

Famous Statue Of India

जानकारी के मुताबिक इसे बनने में तकरीबन 6 साल लगे थे और 2006 से 2013 के बीच इसका निर्माण किया गया था। इस मूर्ति को सिक्किम की सरकार और स्थानीय लोगों ने संयुक्त प्रयास करके बनाया था। तीर्थ यात्रियों को आकर्षित करने और पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इसका निर्माण किया गया था।

हनुमान मूर्ति

हिमाचल अपनी खूबसूरती के लिए दुनिया भर में बहुत प्रसिद्ध है। यहां घूमने फिरने के लिए कई जगह मौजूद है जहां पर्यटकों की अक्सर ही भीड़ देखी जाती है। प्राकृतिक सुंदरता के लिए ये जगह बहुत ही प्रसिद्ध है।

Famous Statue Of India

हिमाचल के शिमला के पास मौजूद जाखू पहाड़ी पर भगवान हनुमान की 108 फीट ऊंची मूर्ति स्थापित की गई है। साल 2010 में इसका निर्माण किया गया था और इसे बनाने में लगभग 19 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं।

यहां मौजूद जाखू मंदिर में दर्शन करने के लिए हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं और इस हनुमान मूर्ति का दीदार कर असीम शांति का अनुभव करते हैं। यह जगह पूरी तरह से पहाड़ों और प्राकृतिक नजारों से घिरी हुई है।

यह सभी भारत में मौजूद वह स्टैच्यू हैं जिनका निर्माण बड़ी ही भव्यता के साथ किया गया है और दुनिया भर में इनकी अलग ही पहचान है। दूर-दूर से पर्यटक इनका दीदार करने के लिए पहुंचते हैं और देशवासियों के साथ विदेशी सैलानियों को भी यह जगह आकर्षित करती है। अगर आप भी कहीं घूमने फिरने का प्लान बना रहे हैं तो भारत में मौजूद इन शानदार स्टैच्यू का दीदार कर सकते हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News