एक बार फिर 70 से अधिक Flights को मिली बम से उड़ाने की धमकी, रूट किए गए डायवर्ट, करोड़ों का नुकसान

पिछले 11 दिनों की बात करें तो लगभग 250 फ्लाइट्स को बम से उड़ाने की धमकी मिल चुकी है। हालांकि, यह सभी जांच के दौरान फर्जी पाए गए हैं, लेकिन कुछ समय के लिए यात्री समेत भारतीय विमान कंपनियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

Sanjucta Pandit
Published on -
Flights Bomb Threat

Flights Bomb Threat : इन दिनों फ्लाइट को बम से उड़ाने की धमकी का सिलसिला लगातार जारी है। इसके लिए केंद्र सरकार ने भी सख्त रवैया अपनाया है। इसके बावजूद आज एक बार फिर 70 से अधिक फ्लाइट्स को बम से उड़ाने की धमकी मिली है। जिनमें एयर इंडिया, विस्तार, इंडिगो, आकाशा एयर का नाम शामिल है। इस धमकी के बाद फ्लाइट्स को रीशेड्यूल कर दिया गया। वहीं, सुरक्षा अधिकारियों द्वारा इमरजेंसी जांच के लिए एक फ्लाइट को आपातकालीन लैंडिंग और निरीक्षण के लिए डाइवर्ट भी किया गया।

पिछले 11 दिनों की बात करें तो लगभग 250 फ्लाइट्स को बम से उड़ाने की धमकी मिल चुकी है। हालांकि, यह सभी जांच के दौरान फर्जी पाए गए हैं, लेकिन कुछ समय के लिए यात्री समेत भारतीय विमान कंपनियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

250 फ्लाइट्स को मिल चुकी है धमकी (Flights Bomb Threat)

पिछले शनिवार को विभिन्न एयरलाइंस द्वारा संचालित 32 उड़ानों में बम की धमकियां मिली थी। जिस कारण फ्लाइट्स को रीशेड्यूल किया गया था। वहीं, मंगलवार की बात करें तो इस दिन एयर इंडिया और इंडिगो की 13 फ्लाइट, अकाशा एयर की 12 फ्लाइट और विस्तार की 11 फ्लाइट को बम से उड़ाने की धमकी मिली थी। आज एक बार फिर इस घटना ने लोगों को परेशानी में डाल दिया है। मीडिया सूत्रों के अनुसार, बम की अफवाह फैलाने वाले सोशल मीडिया और ईमेल के माध्यम से इस काम को अंजाम दे रहे हैं। हालांकि, जांच में यह सभी धमकियां फर्जी साबित हुई है।

करोड़ों का नुकसान

एक रिपोर्ट के अनुसार, बम होने की सूचना मिलने पर ईंधन की खपत ज्यादा होती है। इस दौरान फ्लाइट को निर्धारित एयरपोर्ट के बजाय नजदीकी एयरपोर्ट पर उतारा जाता है। इसके साथ ही विमान की दोबारा से जांच कराई जाती है। यात्रियों को होटल में ठहरने से लेकर उनके मंजिल तक पहुंचाने की व्यवस्था कराई जाती है। इन सब पर करीब 3 करोड रुपए तक का खर्च आता है। ऐसे में धमकियों के कारण अब तक लगभग 200 करोड रुपए का नुकसान हो चुका है।

जांच जारी

मीडिया रिपोर्ट्स के मानें, तो यह थ्रेट कॉल्स विदेशों से आ रही हैं। जिसे लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय में उच्च स्तरीय बैठक की। इस दौरान केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू ने कहा भी था कि यात्रियों की सुरक्षा के साथ किसी भी तरह का कोई समझौता नहीं किया जाएगा। इसके साथ ही SUASCA एक्ट में संशोधन करने पर विचार किया गया है। जिसके तहत, अपराधियों को 5 सालों के लिए नो फ्लाई लिस्ट में डाला जाएगा। इस मामले में अबतक छत्तीसगढ़ से 17 वर्षीय नाबालिक युवक सहित अन्य तीन को हिरासत में लिया है। इसे लेकर पुलिस हाई अलर्ट पर है। बता दें कि ऐसी अपवाहों के कारण सरकार समेत विमान कंपनियों को करोड़ों का नुकसान होता है।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है।पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News