DA HIKE : लाखों कर्मचारियों-पेंशनरों के लिए गुड न्यूज, जल्द DA बढ़कर होगा 46%! सैलरी-पेंशन में आएगा उछाल, जानें DA Hike पर बड़ी अपडेट

7th Pay Commission DA Hike : केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए अच्छी खबर है। आज सोमवार 31 जुलाई को श्रम मंत्रालय द्वारा जून AICPI इंडेक्स के नंबर्स जारी किए जाने है, इसके बाद साफ हो जाएगा कि अगले छमाही के लिए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में कितने प्रतिशत बढ़ोत्तरी होगी। अबतक के आए आंकड़ों से DA/DR में 4 फीसदी वृद्धि तय मानी जा रही है, अगर ऐसा हुआ तो केन्द्रीय कर्मचारियों का डीए 42% से बढ़कर 46% हो जाएगा। इसका लाभ देश के 1 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों को मिलेगा।

महंगाई भत्ते में 4 फीसदी वृद्धि तय

दरअसल, साल में 2 बार जनवरी और जुलाई में केन्द्रीय कर्मचारियों का डीए बढ़ाया जाता है, डीए में कितनी बढ़ोत्तरी होगी यह श्रम विभाग द्वारा जारी एआईसीपीआई इंडेक्स के आंकड़ों पर निर्भर करता है, जो हर महीने जारी होते है। लेकिन डीए के लिए हर 6 महीने के आंकड़ों पर समीक्षा होती है और इसी के अधार पर पहली बढ़ोतरी जनवरी तो दूसरी जुलाई महीने में होती है।मई 2023 के AICPI इंडेक्स के आंकड़ों के मुताबिक महंगाई भत्ता 45.58 फीसदी पहुंच चुका है और इंडेक्स 134.7 अंक पर है, ऐसे में डीए में 4 %वृद्धि तय मानी जा रही है। वर्तमान में केन्द्रीय कर्मचारियों का डीए 42% है अगर 4% वृद्धि होती है तो डीए 46% तक पहुंच सकता है। इससे कर्मचारियों की सैलरी और पेंशनरों की पेंशन में फिर बड़ा उछाल देखने को मिलेगा।

1 करोड़ कर्मचारी होंगे लाभान्वित

वर्तमान में केन्द्रीय कर्मचारियों का DA 42% है, जो जनवरी से जून 2023 तक लागू है। अगला डीए जुलाई से दिसंबर 2023 के लिए लागू होना है। यह साल की दूसरी बढ़ोतरी होगी।  उम्मीद है कि जुलाई में डीए में 4 फीसदी वृद्धि होगी, जिसके बाद कर्मचारियों का डीए बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा। इसे 1 जुलाई 2023 से लागू किया जाएगा, ऐसे में एरियर भी मिलेगा। ।इससे 1 करोड़ कर्मचारी-पेंशनर्स लाभान्वित होंगे ।संभावना है कि डीए की नई दरों का ऐलान रक्षाबंधन और दिवाली के बीच कभी भी किया जा सकता है।

कितनी बढ़ेगी सैलरी

उदाहरण के तौर पर,अगर क‍िसी सरकारी कर्मचारी की बेस‍िक सैलरी 18000 रुपये है तो इस पर उसे 42% यानी 7560 रुपये का DA म‍िलता है और 46 % होने पर 8280 रुपये महीने हो जाएगा,इस ह‍िसाब से हर महीने सैलरी में 720 रुपये बढ़ जाएंगे।यदि किसी की सैलरी 56900 रुपये तो उसे हर महीने 2,276 रुपये और सालाना 27,312 रुपये का फायदा होगा।अगर किसी को 30,000 रुपये महीने की बेसिक पेंशन मिलती है तो उसे 44,400 रुपये महंगाई राहत के तौर पर मिलते हैं। 4फीसदी DR बढ़ोतरी के बाद ये पैसा बढ़कर 42,600 रुपये हो जाएगा, यानी पेंशन में हर महीने 800 रुपये की बढ़ोतरी होगी।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News