लाखों कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, इस दिन मिलेगा एरियर के साथ बढ़ा हुआ DA, सैलरी में आएगा उछाल

।इससे करीब 14 लाख कर्मचारियों और पेंशनर्स को सीधा लाभ होगा। इसका भुगतान इस माह के अंत  तक किया जाएगा यानि 30 अप्रैल को महंगाई भत्‍ते का भुगतान एरियर के साथ कर दिया जाएगा।

7th pay commission

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। साल 2021 की तरह 2022 भी कर्मचारियों-पेंशनरों के लिए सौगातें लेकर आया है। आए दिन कर्मचारियों-पेंशनरों को महंगाई भत्ते, महंगाई राहत, पेंशन और सैलरी हाईक के तोहफे मिल रहे है।इसी कड़ी में  मोदी सरकार द्वारा महंगाई भत्ता 31% से बढ़ाकर 34% किए जाने के बाद  अब रेल मंत्रालय (Railway Ministry) ने सभी जोनों को भत्ते का भुगतान करने का आदेश जारी कर दिया है।इसका लाभ 14 लाख कर्मचारियों और पेंशनरों को मिलेगा। यह 1 जनवरी 2022 से लागू होगा।

यह भी पढ़े… MP Board: 8वीं के गणित के पेपर मे संस्कृत के सवाल, मचा हड़कंप, गुरूवार को होना है एग्जाम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रेल कर्मचारियों और पेंशनरों को लेकर जारी रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) के आदेश के मुताबिक, महंगाई भत्ते को प्रभावी संशोधित दरों के साथ दिया जाएगा।इससे करीब 14 लाख कर्मचारियों और पेंशनर्स को सीधा लाभ होगा। इसका भुगतान इस माह के अंत  तक किया जाएगा यानि 30 अप्रैल को महंगाई भत्‍ते का भुगतान एरियर के साथ कर दिया जाएगा।रेलवे बोर्ड (Railway Board) के उप निदेशक (वेतन आयोग-VII एवं एचआएमएस) जय कुमार की तरफ से मंगलवार को इस बाबत सभी जोन एवं उत्‍पादन इकाइयों को पत्र जारी कर दिया गया।

इस पत्र में कहा गया कि महंगाई भत्‍ते के बकाया का भुगतान मार्च, 2022 के वेतन के वितरण की तारीख से पहले नहीं किया जाएगा. रेल कर्मचारियों को देय महंगाई भत्‍ते को 1 जनवरी 2022 से मूल वेतन के 31% की मौजूदा दर से बढ़ाकर 34% किया जाएगा।केन्द्र सरकार द्वारा स्‍वीकृत सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार, संशोधित वेतन संरचना में मूल वेतन शब्‍द का आशय पे मैट्रिक्‍स में निर्धारित स्‍तर में प्राप्‍त वेतन से है। इसमें कोई अन्‍य प्रकार का वेतन जैसे विशेष वेतन आदि शामिल नहीं है।