लाखों कर्मचारियों को मिलेंगे 2 दिवाली गिफ्ट, महंगाई भत्ते में वृद्धि जल्द, बोनस का भी लाभ, सैलरी में आएगा बंपर उछाल

उम्मीद है कि 24 अक्तूबर से पहले वेतन भुगतान का आदेश जारी कर दिया जाएगा और नवंबर की सैलरी में कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए का लाभ दिया जा सकता है।

pension

लखनऊ, डेस्क रिपोर्ट। एक तरफ केन्द्र के बाद अब राज्यों ने भी कर्मचारियों-पेंशनरों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करना शुरू कर दिया है, वही दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश के लाखों सरकारी कर्मचारियों-पेंशनरों को अब भी 4 प्रतिशत डीए का इंतजार है।सुत्रों की मानें तो राज्य की योगी सरकार ने इसकी तैयारी कर ली है और वित्त विभाग ने प्रस्ताव भी तैयार कर सीएम योगी आदित्यनाथ को भेज दिया है। अब अंतिम फैसला सीएम को लेना है । संभावना है कि दिवाली से पहले 38 फीसदी डीए का औपचारिक ऐलान हो सकता है।

यह भी पढ़े..राज्य के लाखों कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, मिलेगा 33% महंगाई भत्ते का लाभ, अक्टूबर से खाते में बढ़कर आएगी सैलरी

दरअसल, साल में 2 बार सरकारी कर्मचारियों के डीए और पेंशनरों के डीआर में बढ़ोतरी जनवरी और जुलाई महीनों से प्रभावी होती है । जब भी केंद्र के तरफ से डीए बढ़ाया जाता है तभी यूपी में भी कर्मचारियों पेंशनरों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में वृद्धि की जाती है। नियमानुसार, केंद्र सरकार ने कर्मचारियों का जुलाई का डीए बढ़ा दिया है, ऐसे अब केन्द्र की तर्ज पर योगी आदित्यनाथ (Yogi Government) सरकार भी 4 प्रतिशत और भत्ता बढाने की तैयारी है। उम्मीद है कि 24 अक्तूबर से पहले वेतन भुगतान का आदेश जारी कर दिया जाएगा और नवंबर की सैलरी में कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए का लाभ दिया जा सकता है।

यह भी पढ़े..PM Kisan: करोड़ों किसानों को आज मिलेगा तोहफा, PM जारी करेंगे 12वीं किस्त, खाते में आएंगे 2000-2000

वर्तमान में उत्तर प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों को 34% महंगाई भत्ता और महंगाई राहत का लाभ मिल रहा है। 4 प्रतिशत वृद्धि होने पर कर्मचारियों और पेंशनरों का डीए व डीआर 38 प्रतिशत हो जाएगा। उम्मीद है कि 24 अक्तूबर से पहले वेतन भुगतान का आदेश जारी कर दिया जाएगा और नवंबर की सैलरी में कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए का लाभ दिया जा सकता है। अगर नवंबर की सैलरी में बढ़ा हुआ डीए आएगा तो बोनस की राशि अक्टूबर में भेजी जा सकती है। इसके लिए वित्त विभाग ने सैलरी, महंगाई भत्ता और महंगाई राहत का प्रस्ताव बनाने की तैयारियां शुरू कर दी है।वही बोनस का भी ऐलान जल्द हो सकता है।