बढ़े हुए DA से कर्मचारियों की सैलरी में आएगा बड़ा उछाल, एरियर भी मिलेगा, देखें कैलकुलेशन

Pooja Khodani
Updated on -
कर्मचारियों

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। दिवाली से पहले केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते और राहत का तोहफा दे दिया है, जिसके बाद कर्मचारियों और पेंशनरों को 31 प्रतिशत DA/DR वृद्धि का लाभ मिलेगा। इससे हर साल केंद्र सरकार के खजाने पर 9488.74 करोड़ का बोझ बढ़ेगा और करीब 1 करोड़ कर्मचारियों को सैलरी में बड़ा लाभ मिलेगा। DA/DR की ये बढ़ोतरी 1 जुलाई से दिसंबर 2021 तक के लिए लागू होगी।जून के एरियर का फैसला अभी नहीं हो पाया है, लेकिन जुलाई के बाद का एरियर मिलेगा। संभावना जताई जा रही है कि दिवाली से  सरकार कर्मचारियों के खाते में यह बढ़ी हुई राशि ट्रांसफर (Transfer) कर सकती है।

MP School: निजी स्कूलों को लेकर DEO को मिले निर्देश, पोर्टल पर अपलोड करें ये डिटेल्स

दरअसल,  केंद्र सरकार साल में दो बार DA में बढ़ोतरी करती है। सरकार हर छह महीने में DA में बढ़ोतरी करती है। जनवरी 2020-21 में महंगाई भत्ता 4-4 परसेंट और जून 2020 में 3 परसेंट की बढ़ोतरी हुई थी। इन तीन उछालों में महंगाई भत्ता कुल 11 परसेंट बढ़ा है और फिर 28% पर पहुंच गया। इसके बाद हाल ही में केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 1 जुलाई 2021 से महंगाई भत्ता और पेंशनर को DA में 3% की बढ़ोतरी (7th Pay Commission) करके 31% (17+4+3+4+3) कर दिया है। इससे 47 लाख 14 हजार केंद्र सरकार के कर्मचारी और 68 लाख 62 हजार पेंशनर लाभान्वित होंगे। इसके अलावा कर्मचारियों को 3 महीने जुलाई, अगस्त, सितंबर का एरियर (DA Arrear news) का पैसा भी मिलेगा


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)