कर्मचारियों-पेंशनरों को जल्द मिलेगी खुशखबरी! फिर बढ़ेगा महंगाई भत्ता, 90 हजार तक वेतन में वृद्धि संभव, डीए एरियर पर अपडेट

state government

7th Pay Commission Employee Salary Hike 2023 : त्यौहारों से पहले 1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों ( Central Government employees) को बड़ी सौगात मिलने वाली है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, AICPI इंडेक्स के दिसंबर के आंकड़े जारी होने के बाद सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 4 फीसदी बढ़ोतरी तय मानी जा रही है। इसको लेकर केन्द्र सरकार ने तैयारियां भी शुरू कर दी है,जिसकी घोषणा होली से पहले होने वाली कैबिनेट बैठक में की जा सकती है।इसका लाभ 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को होगा।

दरअसल, वर्तमान में केन्द्रीय कर्मचारियों को 38% डीए का लाभ मिल रहा है, जो 4 फीसदी बढ़ने के बाद 42% हो जाएगा। इसे 1 जनवरी 2023 से लागू किया जाएगा, ऐसे में 2 महीने जनवरी फरवरी का एरियर भी मिलेगा। संभावना है कि इसका ऐलान होली से पहले 1 मार्च 2023 को कैबिनेट की होने वाली बैठक में हो सकता है। अगर ऐसा होता है कि 31 मार्च से कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी और पेंशनर्स के बढ़ा हुआ पेंशन मिल सकता है। इसका लाभ 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को होगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)