फिर बढ़ेगा कर्मचारियों का महंगाई भत्ता, नवंबर में बढ़कर आएगी सैलरी! जानें अपडेट

इससे ढाई लाख कर्मचारियों और करीब 50 हजार पेंशनर को बढ़े हुए डीए का लाभ मिलेगा।

पेंशन

देहरादून, डेस्क रिपोर्ट। उत्तराखंड कर्मचारियों-पेंशनर्स (Uttarakhand Employees-Pensioners) के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। कर्मचारियों को केंद्र के समान 31 प्रतिशत डीए की सौगात मिल सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो उत्तराखंड की पुष्कर धामी सरकार कर्मचारियों का 3 प्रतिशत और डीए बढ़ाने की तैयारी में है, इसको लेकर वित्त विभाग ने तैयारियां भी शुरु कर दी है और जल्द ही यह प्रस्ताव कैबिनेट बैठक (Uttarakhand Cabinet Meeting) में रखा जा सकता है।इस फैसले से कर्मचारियों की सैलरी में एक बड़ा उछाल देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़े.. Guru Nanak Jayanti 2021 : गुरु नानक जयंती आज, उनके अनमोल वचनों ने दी लोगों को प्रेरणा

दरअसल, केंद्र की मोदी सरकार (Modi Goverment) द्वारा हाल ही में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के डीए/डीआर को बढ़ाकर 31 प्रतिशत कर दिया गया  है और राज्यों ने भी मौके की नजाकत को देखते हुए 28 फीसदी से महंगाई भत्ता और राहत 31 प्रतिशत कर दी है। वही अगले साल उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव (uttarakhand assembly elections 2023) होना है, ऐसे में सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को साधने के लिए पुष्कर धामी सरकार भी फिर डीए का तोहफा दे सकती है। इससे ढाई लाख कर्मचारियों और करीब 50 हजार पेंशनर को बढ़े हुए डीए का लाभ मिलेगा।

वैसे तो मंत्रिमंडल की पिछली बैठक में ही कर्मचारियों के DA में 3 प्रतिशत वृद्धि के प्रस्ताव को भी मंजूरी मिलनी थी, लेकिन किन्ही कारणों के चलते कर्मचारियों से संबंधित कई अहम फैसलों को देखते हुए इस प्रस्ताव को स्थगित कर दिया गया। वही कर्मचारियों को यह सौगात राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर देने की तैयारी थी, लेकिन मामला अटक गया और अब माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री जल्द इस पर फैसला ले सकते है।

यह भी पढ़े.. MP: 5 कर्मचारी निलंबित, BLO-CMO समेत 8 को नोटिस, 19 का वेतन काटा, 2 की वेतनवृद्धि रोकी

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें उत्तराखंड सरकार कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 28 फीसदी से बढ़ाकर 31 कर सकती है।इसको लेकर वित्त विभाग ने तैयारियां भी शुरु कर दी है और जल्द ही कैबिनेट बैठक में इस प्रस्ताव को रखा जाएगा।वही अंतिम फैसला मुख्यमंत्री पुष्कर धामी (Chief Minister Pushkar Singh Dhami) को लेना है। वित्त विभाग के सूत्रों के अनुसार, सरकार इस माह के वेतन के साथ बढ़े हुए महंगाई भत्ते का भी भुगतान करेगी। संभावना जताई जा रही है कि इसी महीने कर्मचारियों को 31 प्रतिशत डीए का लाभ मिल सकता है, इससे कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा इजाफा देखने को मिलेगा।

बता दे कि बीते सितंबर माह में सरकारी, अर्द्ध सरकारी, कार्यप्रभारित, निकायों और प्राविधिक शिक्षण संस्थानों के करीब ढाई लाख कर्मचारियों और पेंशनर के डीए में 11 प्रतिशत वृद्धि की गई थी। वर्तमान में कर्मचारियों को 28 प्रतिशत डीए मिल रहा है। जल्द ही यह बढ़कर 31 प्रतिशत हो जाएगा। इससे कर्मचारियों के वेतन में 500 रुपये से लेकर करीब तीन हजार रुपये तक वृद्धि होगी।इससे ढाई लाख कर्मचारियों और करीब 50 हजार पेंशनर को बढ़े हुए डीए का लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़े.. Good News: केंद्र की इस योजना में MP देश में अव्वल, 4 लाख से ज्यादा को मिला लाभ