कर्मचारियों-पेंशनरों के लिए अच्छी खबर! 18 महीने के बकाया डीए एरियर पर अपडेट, होली के बाद हो सकता है फैसला

orop

7th Pay Commission 18 Month DA Arrears : 1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों ( Central Government employees) के लिए अच्छी खबर है। एक तरफ होली से पहले 4 फीसदी फिर महंगाई भत्ता बढ़ना तय माना जा रहा है, वही दूसरी तरफ लंबे समय से अटके 18 महीने के डीए एरियर पर ताजा अपडेट आया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक होली के बाद मोदी सरकार एरियर पर कोई बड़ा फैसला ले सकती है।संभावना जताई जा रही है कि अगर भुगतान होता है तो यह राशि हजारों रुपये से लेकर लाखों रुपये तक पहुंच सकती है। हालांकि अभी तक सरकार की तरफ से कोई बयान या अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

2020 से 2021 तक का बकाया है एरियर

दरअसल, केन्द्रीय कर्मचारियों-पेंशनरों का जुलाई 2020 से जनवरी 2021 तक का डीए का एरियर बकाया है, चुंकी 2 साल पहले कोरोना काल में केन्द्र सरकार ने 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों व 64 लाख पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते/महंगाई राहत पर रोक लगा दी गई थी, जिसकी वे लंबे समय से मांग कर रहे है। वही बीते दिनों खबर आई थी कि 1 फरवरी 2023 को पेश होने वाले बजट सत्र 2023 में इस पर फैसला हो सकता है या फिर इसकी राशि के आवंटन पर कोई जानकारी दी जा सकती है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)