कर्मचारी-पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर, DA में 4 फीसद की वृद्धि, आदेश जारी, एरियर का होगा भुगतान, दिसंबर में खाते में आएंगे 37 हजार तक रुपए

राज्य सरकार ने कर्मचारी पेंशनर्स को बड़ी राहत देते हुए उनके महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा की गई है। उनके Da में 4 फीसद की वृद्धि की गई। इसके साथ ही महंगाई भत्ता बढ़ाकर 38 फीसद हो गया है। 4 महीने के एरियर का भुगतान किया जाएगा।

लखनऊ, डेस्क रिपोर्ट। राज्य सरकार ने 7th pay commission कर्मचारियों (Employees) को बड़ी राहत दी है। दरअसल सातवां वेतनमान पाने वाले सभी अधिकारी कर्मचारियों को अब जुलाई 2022 से उनके मूल वेतन के साथ 38 फीसद महंगाई भत्ते का लाभ (DA Hike) दिया जाएगा। इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं। उनके DA को बढ़ाकर 4% किया गया है। इस मामले में कॉरपोरेशन द्वारा आदेश जारी किए गए हैं। इसके साथ ही कर्मचारियों को 4 महीने के एरियर्स का भी भुगतान किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन और केस्को द्वारा अपनी सहयोगी बिजली वितरण कंपनी में सातवें वेतनमान पाने वाले पूर्वकालिक अधिकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा की गई है। महंगाई भत्ता फिलहाल 34% की दर से दिया जा रहा था। जिसे अब बढ़ाकर 38 फीसद किया गया है। उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन द्वारा आदेश जारी किए गए हैं।

इस मामले में पॉवर कॉरपोरेशन के अध्यक्ष देवराज का कहना है कि 1 जुलाई से 31 अक्टूबर तक के लिए एरियर की रकम सामान्य और अंश धारी भविष्य निधि खाते में जमा की जाएगी। 4 महीने की राशि को कर्मचारियों के पीएफ में डाल दिया जाएगा जबकि बढ़े हुए DA की राशि का नवंबर से नगद भुगतान लिया जाएगा।

इसके अलावा उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन और केस्को सहित विभिन्न कंपनियों के पेंशनर्स और पारिवारिक पेंशनर्स को भी महंगाई राहत का लाभ दिया गया है। दरअसल उनके भी महंगाई राहत में 4 फीसद की वृद्धि की घोषणा की गई है। 1 जुलाई 2022 से उन्हें 38% की दर से महंगाई राहत का लाभ दिया जाएगा। बता दे कि पेंशनर्स और फैमिली पेंशनरों फिलहाल 34% की महंगाई राहत का लाभ दिया जा रहा था।

इससे पहले उत्तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा अपने कर्मचारी और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा की गई थी। इसके साथ ही कर्मचारी और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते को 4 फीसद की दर से बढ़ाया गया था। 4 महीने की राशि उनके खाते में जमा करने की बात कही गई थी।