कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, 1 सप्ताह में मिलेगा नए वेतन आयोग-पदोन्नति का लाभ, वेतन में होगी बंपर वृद्धि

Employees New pay Commission : राज्य के कर्मचारियों को जल्दी बड़ा लाभ दिया जाएगा। दरअसल सातवें वेतनमान लागू करने के ऐलान के साथ ही सभी विश्वविद्यालय और उनके कॉलेज के करीब 15000 से अधिक शिक्षक, प्राध्यापक और सहायक प्राध्यापकों के वेतन में बढ़ोतरी तय मानी जा रही है। हालांकि सरकार की घोषणा के बाद भी अभी तक लाभ नहीं दिया जा रहा है। जिस पर कर्मचारियों द्वारा रोष प्रकट किया गया था। 1 सप्ताह के भीतर सातवें वेतनमान को लागू करने की बात कही गई है। इसके लिए तैयारी भी शुरू कर दी गई है।

कॉलेज के शिक्षक और गैर शिक्षण प्रतिनिधि की ओर से मंगलवार को उच्च शिक्षा निदेशक के साथ बैठक की गई। उच्च शिक्षा निदेशक अमनदीप सिंह भट्टी ने कहा कि शिक्षण और गैर शिक्षण कर्मचारियों के सभी मुद्दों को जल्द ही हल किया जाएगा। सातवें केंद्रीय वेतन आयोग और नवीनतम यूजीसी दिशा निर्देश के अनुसार कर्मचारी शिक्षकों को वेतन वृद्धि सहित पदोन्नति का लाभ दिया जाएगा। केंद्रीय नियमों के अनुसार 1 सप्ताह के भीतर चंडीगढ़ कॉलेज के गैर शिक्षक कर्मचारी के नए वेतन आयोग भी पंजाब की नोटिफिकेशन के अनुसार जारी किए जाएंगे।

इससे पहले पंजाब सरकार द्वारा सातवें वेतनमान को लागू करने के साथ ही कॉलेज प्राध्यापकों को यूजीसी के समान वेतनमान देने का फैसला किया गया था। सितंबर में हुए इस फैसले को अब तक लागू नहीं किया गया है। जिससे शिक्षण कर्मचारी लगातार बड़ी मांग कर रहे थे। यूजीसी की ओर से सातवें वेतनमान को 2016 में लागू कर दिया गया था।

6 साल के एरियर का होगा भुगतान

हालांकि पंजाब केवल ऐसा राज्य जिसमें जिसने इस वेतनमान को लागू नहीं किया था। अक्तूबर महीने से नए वेतनमान लागू करने की बात किए जाने के साथ ही 6 साल के एरियर की भी बात कही गई थी।

365 करोड़ का अतिरिक्त बोझ

हालांकि अभी तक इसे लेकर नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। सातवें वेतनमान लागू करने का ऐलान के साथ ही सभी विश्वविद्यालयों के संबद्ध कॉलेज के 15000 कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिलेगा। उनके वेतन में 17 से 22 फीसद की वृद्धि तय मानी जा रही है। साथ ही उनके वेतन में 10 से 25 हजार की वृद्धि देखी जाएगी। वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा की माने तो इस फैसले को लागू करने पर सरकार पर 365 करोड़ का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

दो किस्तों में मिलेगा एरियर

पंजाब सरकार द्वारा कॉलेज और विश्वविद्यालय के शिक्षकों को सातवें वेतनमान एक अक्टूबर से लागू करने की घोषणा की गई थी। हालांकि अभी तक इसका लाभ शिक्षक कर्मचारियों को नहीं मिल रहा है। साथ दो किस्तों में एरियर का भी विचार किया गया था। फिलहाल एरियर की पहली किस्त सहित पदोन्नति को लेकर भी शिक्षक कर्मचारियों को बड़ा लाभ मिलेगा।