कर्मचारियों-पेंशनरों के लिए महत्वपूर्ण खबर, करना होगा इन नियमों का पालन, हो सकती है कार्रवाई, जानें अपडेट

Pooja Khodani
Published on -
Govt employee news

Central Employees news : केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। हाल ही में केंद्र सरकार की तरफ से सीसीएस (पेंशन) के नियम 8 में संशोधन को नोट‍िफाई क‍िया गया है।इसके तहत सीसीएस पेंशन नियम 2021 के रूल 8 में नए बदलाव करते हुए प्रावधान को जोड़ा गया है। इसके तहत नौकरी के दौरान क‍िसी तरह के गलत कार्य या लापरवाही का दोषी पाए जाने पर र‍िटायर्ड कर्मचारी की पेंशन और ग्रेच्युटी को रोका जा सकता है।

इस नियम के तहत केन्द्र सरकार ने कर्मचारियों के लिए एक सख्‍त चेतावनी भी जारी की है कि अगर केंद्रीय कर्मचारी अपने सेवाकाल के दौरान किसी गंभीर अपराध या लापरवाही में दोषी पाए जाएंगे तो रिटायरमेंट के बाद उनकी ग्रेच्‍युटी और पेंशन रोक दी जाएगी। अगर कर्मचारियों ने नियमों को अनदेखा किया तो रिटायरमेंट के बाद पेंशन व ग्रेच्‍युटी से वंचित किया जा सकता है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)