कर्मचारियों को जल्द मिलेगी गुड न्यूज, 3% बढ़ेगा महंगाई भत्ता, सीएम लेंगे अंतिम फैसला

मुख्यमंत्री धामी कर्मचारियों को 3 फीसदी महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) का तोहफा दे सकते है।

epfo pension

देहरादून, डेस्क रिपोर्ट। उत्तराखंड के सरकारी कर्मचारियों-पेंशनरों (Uttarakhand Employees-Pensioners) के लिए अच्छी खबर है।जल्द ही कर्मचारियों को 7th Pay Commission केंद्र के समान 31 प्रतिशत डीए का तोहफा मिल सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पुष्कर धामी सरकार द्वारा हाल ही में रोडवेज कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 11 प्रतिशत बढ़ाने के बाद राज्य के कर्मचारियों-पेंशनर्स का भी डीए 3 प्रतिशत बढ़ाया जा सकता है, इसको लेकर वित्त विभाग ने तैयारियां भी शुरु कर दी है। जल्द ही इस प्रस्ताव को कैबिनेट बैठक (Uttarakhand Cabinet Meeting) में रखा जा सकता है और मंजूरी दी जा सकती है। इस फैसले से कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा इजाफा होगा।

यह भी पढ़े.. MP Board: 10वीं-12वीं के छात्र 15 दिसंबर तक पूरा करें ये काम, दोबारा नहीं मिलेगा मौका!

दरअसल, केंद्र की मोदी सरकार (Modi Goverment) ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के डीए/डीआर को 28 फीसदी से बढ़ाकर 31 प्रतिशत कर दिया गया  है, जिसका लाभ 1 करोड़ कर्मचारियों को मिलेगा। वही कई राज्यों में भी महंगाई भत्ता और राहत को 31 प्रतिशत कर दिया गया है, ऐसे में अब उत्तराखंड की पुष्कर धामी सरकार भी राज्य कर्मचारियों को सौगात देने की तैयारी में है। अगले साल उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव (uttarakhand assembly elections 2022-23) होना है, ऐसे में मुख्यमंत्री पुष्कर धामी डीए बढ़ाकर मास्टर स्ट्रोक खेलने की तैयारी में है। इससे ढाई लाख कर्मचारियों और करीब 50 हजार पेंशनर को बढ़े हुए डीए का लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़े.. MP में आज से समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी, ऐसे होगा किसानों को राशि का भुगतान

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो उत्तराखंड (Uttarakhand) में विधानसभा चुनाव (Uttarakhand elections) की अधिसूचना जारी होने से पहले मुख्यमंत्री धामी कर्मचारियों को 3 फीसदी महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) का तोहफा दे सकते है।चुंकी कैबिनेट ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को कर्मचारियों के महंगाई भत्ते पर फैसला लेने के लिए अधिकृत किया है, ऐसे में अब सीएम पुष्कर सिंह धामी (Chief Minister Pushkar Singh Dhami)  अंतिम फैसला लेना है। वित्त विभाग के सूत्रों के अनुसार, सरकार इस माह के वेतन के साथ बढ़े हुए महंगाई भत्ते का भुगतान करने वाली है, ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि दिसंबर में कर्मचारियों को 31 प्रतिशत डीए का लाभ मिल सकता है, इससे कर्मचारियों की सैलरी में बड़ा इजाफा देखने को मिलेगा।

सैलरी में आएगा इतना उछाल

बता दे कि बीते सितंबर माह में सरकारी, अर्द्ध सरकारी, कार्यप्रभारित, निकायों और प्राविधिक शिक्षण संस्थानों के करीब ढाई लाख कर्मचारियों और पेंशनर के डीए में 11 प्रतिशत वृद्धि की गई थी। वर्तमान में कर्मचारियों को 28 प्रतिशत डीए मिल रहा है। जल्द ही यह बढ़कर 31 प्रतिशत हो जाएगा। इससे कर्मचारियों के वेतन में 500 रुपये से लेकर करीब तीन हजार रुपये तक वृद्धि होगी।इसके अलावा अन्य भत्ते भी जुड़ेंगे जिससे सैलरी में काफी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। इससे ढाई लाख कर्मचारियों और करीब 50 हजार पेंशनर को बढ़े हुए डीए का लाभ मिलेगा।