IMD Alert : 9 राज्यों में 5 दिन तक भारी बारिश, 48 घंटे में सक्रिय होगा चक्रवाती परिसंचरण, पर्वतों पर बर्फबारी तेज, जानें पूर्वानुमान

IMD

IMD Alert: देश भर में एक बार फिर से मौसम में भारी बदलाव देखने को मिल रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक 4 दिसंबर के आसपास दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक साइक्लोनिक सरकुलेशन बनने की संभावना जताई गई है। वहीं बंगाल की खाड़ी के मध्य भी एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। बंगाल की खाड़ी और हनुमान सागर में बने इस चक्रवाती परिसंचरण का असर मौसम पर देखने को मिलेगा। पूर्वी लहर के कारण 4 से 5 दिनों के बीच अंडमान निकोबार दीप समूह, कर्नाटक, केरल तमिलनाडु लक्ष्यदीप में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

इसके अलावा उत्तर प्रदेश बिहार झारखंड सहित दिल्ली राजस्थान गुजरात में भी मौसम तेजी से बदल रहा है। हरियाणा में भी तापमान लुढ़क ने की चेतावनी जारी की गई है। पर्वतीय राज्य में बर्फबारी का दौर जारी है। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश सहित गिलगिट, जम्मू कश्मीर में तापमान माइनस डिग्री में पहुंच गया है। हिम चोटी पर हो रहे हिमपात का असर मध्य भारत में देखने को मिलेगा। मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों में तापमान में गिरावट देखी जाएगी। हालांकि मौसम में यह बदलाव दिसंबर के दूसरे सप्ताह में देखा जाएगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi