भारत में साथ-साथ दौड़ेगी HERO और HARLEY,दोनों की बीच हुआ समझौता

Gaurav Sharma
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agreement between hero and harley davidson

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। भारत की शीर्ष दोपहिया निर्माता(Top two wheeler manufacturer) हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड, (Hero Motocorp Limited,) अब देश में  हार्ले-डेविडसन, इंक (Harley-Davidson, Inc.) मोटरसाइकिलों (motorcycles) को बेचेगी। क्योंकि यूएस ऑटोमेकर प्रीमियम मोटरसाइकिलों (US Automaker Premium Motorcycles) के लिए के बाजार में विकास (Market development) के लिए अपने कार्यकाल को नवीनीकृत करता है।

दोनों कंपनियों के बीच वितरण और लाइसेंसिंग समझौते (Distribution and licensing agreement) के तहत, नई दिल्ली स्थित हीरो (HERO) देश में हार्ले (HARLEY) मोटरसाइकिल का विकास, बिक्री और सर्विस देगी। भारत में हार्ले  (HARLEY)  के संचालन में संधि ने नए सिरे से शुरुआत हुई है क्योंकि कंपनी ने पिछले महीने सुस्त वॉल्यूम के कारण भारत में विनिर्माण कार्यों (Manufacturing operations in india) को बंद करने के अपने फैसले की घोषणा की थी।

इस वितरण समझौते के अनुसार  (Distribution and licensing agreement) , हीरो (HERO)   मोटोकॉर्प हार्ले-डेविडसन मोटरसाइकिलों की बिक्री और सर्विस देगा। साथ ही भारत में ब्रांड-एक्सक्लूसिव हार्ले-डेविडसन डीलरों और हीरो के मौजूदा डीलरशिप नेटवर्क के माध्यम से गियर और परिधान के सामान की बिक्री करेगा।” कंपनियों ने एक संयुक्त बयान में कहा, “एक लाइसेंसिंग समझौते के तहत, हीरो मोटोकॉर्प हार्ले-डेविडसन ब्रांड नाम के तहत प्रीमियम मोटरसाइकिलों की एक श्रृंखला का विकास और बिक्री करेगा।”

हीरो (HERO)  के लिए, हार्ले (HARLEY)   के साथ साझेदारी कंपनी को मध्यम आकार की मोटरसाइकिलों के लिए घरेलू बाजार में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी बनने के लिए प्रेरित कर सकती है, जो वर्तमान में आयशर मोटर्स लिमिटेड के रॉयल एनफील्ड ब्रांड द्वारा हावी है। इन वर्षों में, मध्य आकार के खंड में होंडा मोटरसाइकिल और स्कूटर इंडिया, ट्रायम्फ मोटरसाइकिलें, बीएमडब्ल्यू और डुकाटी जैसे कई नए प्रवेशकों को स्थानीय डिलर के माध्यम से या पूरी तरह से निर्मित इकाइयों को आयात करते हुए देखा गया है।

agreement between Hero and Harley Davidson

कंपनियां उम्मीद कर रही हैं कि उच्च डिस्पोजेबल आय और आर्थिक विस्तार ऐसी प्रीमियम मोटरसाइकिलों के लिए भारतीयों में मांग को बढ़ावा देगा। अपनी कुशल, सस्ती मोटरसाइकिल के लिए जाना जाने वाला हीरो, 180cc-200cc उत्पादों के साथ प्रीमियम मोटरसाइकिल सेगमेंट में अपने तरीके से फिर से बनने की कोशिश कर रहा है, और अगले कुछ सालों में 300cc-400cc स्पेस में प्रवेश करने की योजना भी बना रहा है। प्रीमियम मोटरसाइकिलों को कंपनी ज्यादा फायदा देने वाली मानती है क्योंकि वे ज्यादा मार्जिन में प्रोफिट कमाती हैं।

बता दें कि 25 सितंबर को हार्ले ने हरियाणा में भारत में अपने एकमात्र कारखाने को बंद करने और देश में 11 साल के संचालन को समाप्त करने के लिए अपने बिक्री कार्यों को रद्द करने के अपने फैसले की घोषणा की थी। कंपनी को सेमी-नॉक डाउन या पूरी तरह से निर्मित इकाइयों के आयात पर उच्च टैक्स के बारे में शिकायत की गई थी, क्योंकि टैक्स के चलते उत्पाद की अंतिम लागत बढ़ गई थी, जिससे बाइक की खरीदारी काफी प्रभावित हुई थी। पिछले दो सालों से  हार्ले भारत और चीन के स्थानीय भागीदारों के लिए परिचालन की लागत को कम करने और सस्ती मोटरसाइकिलों को विकसित करने के लिए स्काउटिंग कर रहा है।

हीरो और हार्ले पिछले दो साल से भारत में मध्यम आकार की मोटरसाइकिल विकसित करने के लिए एक संभावित सौदे पर बातचीत कर रहे हैं। इस बीच, अपने प्रोजेक्ट रिवाइर के हिस्से के रूप में, हार्ले के शीर्ष प्रबंधन ने अपनी कुछ घाटे वाली इकाइयों को बंद करके कंपनी की समग्र लागत संरचना को कम करने का फैसला किया था, क्योंकि कोविद-19 ने कंपनी की लाभप्रदता को काफी प्रभावित किया था।

 

ये क्रियाएं हार्ले-डेविडसन के बिजनेस ओवरहाल, द रिवाइर और कंपनी के सितंबर में भारत में अपने बिजनेस मॉडल को बदलने की घोषणा के साथ गठबंधन की हैं। यह व्यवस्था भारत में दोनों कंपनियों और सवारों के लिए पारस्परिक रूप से फायदेमंद है, क्योंकि यह  हीरो मोटोकॉर्प के मजबूत वितरण नेटवर्क और ग्राहक सेवा के साथ प्रतिष्ठित हार्ले-डेविडसन ब्रांड को एक साथ लाता है।


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पत्रकारिता पेशा नहीं ज़िम्मेदारी है और जब बात ज़िम्मेदारी की होती है तब ईमानदारी और जवाबदारी से दूरी बनाना असंभव हो जाता है। एक पत्रकार की जवाबदारी समाज के लिए उतनी ही आवश्यक होती है जितनी परिवार के लिए क्यूंकि समाज का हर वर्ग हर शख्स पत्रकार पर आंख बंद कर उस तरह ही भरोसा करता है जितना एक परिवार का सदस्य करता है। पत्रकारिता मनुष्य को समाज के हर परिवेश हर घटनाक्रम से अवगत कराती है, यह इतनी व्यापक है कि जीवन का कोई भी पक्ष इससे अछूता नहीं है। यह समाज की विकृतियों का पर्दाफाश कर उन्हे नष्ट करने में हर वर्ग की मदद करती है।इसलिए पं. कमलापति त्रिपाठी ने लिखा है कि," ज्ञान और विज्ञान, दर्शन और साहित्य, कला और कारीगरी, राजनीति और अर्थनीति, समाजशास्त्र और इतिहास, संघर्ष तथा क्रांति, उत्थान और पतन, निर्माण और विनाश, प्रगति और दुर्गति के छोटे-बड़े प्रवाहों को प्रतिबिंबित करने में पत्रकारिता के समान दूसरा कौन सफल हो सकता है।

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