धार्मिक यात्रा पर निकलने से पहले IRCTC के इस टूर पैकेज को देखिये, बन सकता है एक शानदार ऑप्शन

IRCTC Bharat Gaurav Punya Teerth Yatra :  धार्मिक यात्रा पर जाने वाले यात्रियों के लिए ये खबर काम की हो सकती है, देश विदेश की सैर कराने वाली आईआरसीटीसी ने एक शानदार धार्मिक यात्रा टूर एनाउंस किया है, इस यात्रा में दो ज्योतिर्लिंग के दर्शनों के साथ माँ गंगा के भी दर्शनों का सौभाग्य यात्रियों को मिलेगा, खबर में आगे पूरा डिटेल जानिए …

यात्रा में ये डेस्टिनेशन होंगे कवर 

इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन ने “भारत गौरव-पुण्य तीर्थ यात्रा” नाम से एक टूर एनाउंस किया है । इस टूर में उज्जैन, महाकालेश्वर, ओंकारेश्वर, हरिद्वार, ऋषिकेश, काशी, सारनाथ, अयोध्या और प्रयागराज जैसे विश्व प्रसिद्द धार्मिक स्थलों पर जाने का मौका मिलेगा।

20 जुलाई को चलेगी भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन 

IRCTC के मुताबिक “Bharat Gaurav Punya Teerth Yatra” का टूर 11 रात 12 दिन का है, और इसके लिए भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन कोचुवेली से 20 जुलाई 2023 को शुरू होगी, यदि आप इस यात्रा पर जाना चाहते हैं तो इसके लिए अपनी सीट 20 जुलाई से पहले रिजर्व करा लीजिये।

इन रेलवे स्टेशनों से शुरू और समाप्त की जा सकेगी यात्रा 

भारतीय रेलवे ने इस टूर के लिए बोर्डिंग और डी बोर्डिंग स्टेशनों की जानकारी भी दी है, यात्री कोचुवेली, कोल्लम, कोट्टायम, एर्नाकुलम टाउन, त्रिशूर, ओट्टापलम, पलक्कड़ जंक्शन, पोदनूर जंक्शन, ईरोड जंक्शन, और सालेम जंक्शन से अपनी यात्रा शुरू कर सकते हैं और समाप्त कर सकते हैं।

इतना लगेगा प्रति व्यक्ति किराया 

इस टूर पर जाने वाले यात्री को 24,340/- रुपये प्रति व्यक्ति के हिसाब से किराया देना होगा, IRCTC ने इसके लिए ट्रेन में दो क्लास रखे हैं स्टैण्डर्ड क्लास में यात्रा करने वाले यात्री को 24,340/- रुपये प्रति व्यक्ति का टिकट लेना होगा, इस क्लास में 5 से 11 साल के बच्चे के लिए 22,780/- रुपये के हिसाब से टिकट खरीदना होगा।

स्पेशल ट्रेन में केवल 754 सीट 

वहीं यदि यात्री कम्फर्ट क्लास  में यात्रा करना चाहता हैं तो उसे 36,340/- रुपये प्रति व्यक्ति के हिसाब से किराया देना होगा और इस क्लास में 5 से 11 साल के बच्चे का किराया 34,780/- रुपये लगेगा, ध्यान रखिये ट्रेन में कुल 754  सीट हैं जिसमें स्टैण्डर्ड क्लास की 544 सीट हैं और कम्फर्ट क्लास की 210 सीट हैं।

इन धार्मिक स्थलों की यात्रा पर जा सकेंगे पर्यटक 

  • महाकालेश्वर-उज्जैन
  • ओंकारेश्वर
  • राम झूला, लक्ष्मण झूला-ऋषिकेश
  • गंगा आरती-हरिद्वार
  • काशी विश्वनाथ मंदिर, सारनाथ, विशालाक्षी मंदिर, गंगा आरती-वाराणसी
  • अयोध्या में मंदिर दर्शन
  • त्रिवेणी संगम-प्रयागराज

 


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News