LPG Subsidy Rule में हुआ बड़ा बदलाव, अब सिर्फ चुनिंदा लोगों को ही मिलेगी छूट

महंगाई की मार झेल रहे आम लोगों को कोई राहत नहीं मिल रही है। अब आम लोगों के लिए एक बुरी खबर और आ गई है कि रसोई गैस के सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी बंद हो रही है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। महंगाई की मार झेल रहे आम लोगों को कोई राहत नहीं मिल रही है। अब आम लोगों के लिए एक बुरी खबर और आ गई है कि रसोई गैस के सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी बंद हो रही है। यह खबर आम लोगों के लिए बहुत ही निराशा भरी है। आपको बता दें कि सरकार ने बिल्कुल साफ कर दिया है कि जो भी लोग उज्जवला योजना के तहत एलपीजी सिलेंडर लिए हुए हैं केवल उन्हें ही सब्सिडी मिलेगी। इसके अलावा अन्य कैटेगरी के ग्राहकों को बिना सब्सिडी वाले रेट पर ही एलपीजी सिलेंडर लेना होगा।

यह भी पढ़ें – इस कार का माइलेज इतना जबरदस्त की पेट्रोल भी लगने लगेगा सस्ता, एक बार में दौड़ेगी 853km तक

आयल सेक्रेटरी पंकज जैन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि जून 2020 से से एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी नहीं दी जा रही है। इस मामले में एकमात्र सब्सिडी का ऐलान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया था। उसका जिक्र करते हुए पंकज जैन ने कहा कि कोविड-19 के शुरुआती दिनों में एलपीजी सिलेंडर खरीदने वालों को कोई सब्सिडी नहीं दी जा रही थी। उसके बाद से सिर्फ एक ही सब्सिडी बची है, जो उज्जवला योजना के लाभार्थियों को दी जा रही है।

यह भी पढ़ें – Betul News: ट्राली पलटने से 5 लोगों की मौत 23 घायल, घायलों को किया अस्पताल में भर्ती

सेक्रेटरी पंकज जैन के इस बयान से अब यह साफ हो गया है कि एलपीजी पर मिलने वाली सब्सिडी सिर्फ उज्जवला योजना के तहत मिले ग्राहकों मिलेगी। मजदूर और गरीब महिलाओं के लाभार्थियों को सब्सिडी दिया जाएगा। इसके अलावा बाकी के सभी परिवारों को मार्केट प्राइस पर ही सिलेंडर खरीदना होगा। पिछले महीने वित्त मंत्री ने डीजल और पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी घटाई थी। तब पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी में ₹8 और डीजल पर ₹6 की कटौती की गई थी।

यह भी पढ़ें – Kanpur Violence : जरा सी बात ने ले लिया विकराल रूप, ठेले पर रखे थे पत्थर तो कहीं भीड़ ने लाई बम

साथ ही उज्जवला योजना के लाभार्थियों के लिए 12 सिलेंडर पर ₹200 की सब्सिडी का देने का ऐलान किया था। दिल्ली में 14.2 किलो वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत ₹1003 है यदि कोई व्यक्ति प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभार्थी है उस हिसाब से उसे एलपीजी सिलेंडर मिलेगा लाभार्थियों को सब्सिडी के ₹200 उनके अकाउंट में भेजे जाएंगे। उज्जवला योजना के लाभार्थियों को छोड़कर बाकी सभी कैटेगरी वाले लोगों को सिलेंडर के दाम ₹1003 चुकाने होंगे। वित्त मंत्री ने कहा है कि उज्जवला योजना के लाभार्थियों को सब्सिडी देने पर सरकार के खजाने से ₹6100 करोड़ का नुकसान होगा।

यह भी पढ़ें – शाहरुख खान की ‘जवान’ के ऊपर लगा सबसे बड़ा धब्बा, फैंस ने बताया इस फिल्म की कॉपी 

सरकार धीरे-धीरे सभी चीजों पर सब्सिडी खत्म कर रही है। सबसे पहले मनमोहन सरकार ने जून 2010 में पेट्रोल पर सब्सिडी समाप्त की थी। इसके बाद 2014 में मोदी सरकार ने डीजल पर सब्सिडी समाप्त की। इसके कुछ साल बाद केरोसीन पर सब्सिडी बंद कर दी कर दी गई और अब सिलेंडर पर सब्सिडी बंद की जा रही है। पहले लोगों के पास स्वेच्छा से सब्सिडी छोड़ने का विकल्प था लेकिन अब किसी बिना औपचारिक आदेश के इस सब्सिडी को समाप्त किया जा रहा है।