कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, मार्च से एरियर का भुगतान, अप्रैल से 4 फीसदी महंगाई भत्ते का लाभ, खाते में बढ़कर आएगी राशि

सीएम ने सरकारी कर्मचारियों के लिए चार प्रतिशत महंगाई भत्ते का ऐलान किया है, जिस पर प्रति वर्ष लगभग 580 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसके अलावा सभी कर्मचारी और पेंशनर्स तथा पेंशन से संबंधित बकाये का भुगतान चरणबद्ध तरीके से 01 मार्च 2024 से शुरू कर दिया जाएगा।

Pooja Khodani
Published on -
hp news

HP Employees DA Hike /Arrears 2024 : हिमाचल प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों पेंशनरों के लिए खुशखबरी है। राज्य की सुखविंदर सिंह सुख्खू सरकार ने होली से पहले दो बड़ी सौगात दी है। पहला-1 मार्च से कर्मचारी व पेंशनर के वेतन व बकाया का भुगतान चरणबद्व तरीके से किया जाएगा। दूसरा 1 अप्रैल से कर्मचारियों को 4 फीसदी DA की किश्त जारी की जाएगी।अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ ने मुख्यमंत्री का धन्यवाद देते हुए कहा कि सरकार के इन दो फैसलों से कर्मचारियों में खुशी की लहर है।

दरअसल, हाल ही में हिमाचल प्रदेश की सुखविंदर सिंह सुख्खू सरकार ने अपने कार्यकाल का दूसरा ₹58,444 करोड़ का बजट पेश किया। इस दौरान सीएम सुख्खू ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, मिड डे मील वर्कर, मनरेगा मजदूरों और जिला परिषद अध्यक्षों-उपाध्यक्षों सहित पार्षदों, पंचायत प्रतिनिधियों का मानदेय बढ़ाने का ऐलान किया।वही सरकारी कर्मचारियों के एरियर और डीए की अगली किस्त देने का भी ऐलान किया।

मार्च से एरियर, लीव एनकैशमेंट-ग्रेच्युटी

बजट के दौरान सीएम ने राज्य के 3 लाख से अधिक कर्मचारियों को सौगात देते हुए ऐलान किया कि कर्मचारी व पेंशनर के वेतन व बकाया का भुगतान 1 मार्च से चरणबद्व तरीके से किया जाएगा। एरियर के भुगतान के लिए पंजाब सरकार ने एरियर नजिन दिया, सभी कर्मचारियों को एरियर मार्च 2024 से मिलेगा। जनवरी 2016 से 31 दिसंबर 2021 के बीच रिटायर कर्मियों को मार्च से एरियर मिलेगा।सेवानिवृत्त कर्मचारियों केलीव एनकैशमेंट और ग्रेच्युटी से संबंधित बकाया का भुगतान भी किया जाएगा।

अप्रैल से 4 फीसदी डीए की किस्त

इसके अलावा कर्मचारियों को भी 1 अप्रैल से 4% DA की किश्त जारी की जाएगी। इस पर प्रति वर्ष लगभग 580 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। 1 अप्रैल 2024 के बाद प्रदेश के कर्मचारी अपने सेवाकाल में कम से कम दो बार LTC की सुविधा मिलेगी, अभी तक सिर्फ एक बार ही LTC ले सकते थे। 1 जनवरी 2016 से 31 दिसंबर 2021 के बीच रिटायर हुए कर्मचारियों की लीव इनकैशमेंट और ग्रेजुएटी से संबंधित बकाए का भुगतान  मार्च 2024 से किया जाएगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News