कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, जल्द मिलेगी प्रोत्साहन राशि, खाते में आएंगे इतने पैसे, ये होंगे पात्र

Pooja Khodani
Published on -
salary news

Uttarakhand Employees Incentive Amount : उत्तराखंड के रोडवेज कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। राज्य की धामी सरकार ने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। दीपावली, गोवर्धन पूजा और भाई दूज पर ड्यूटी देने वाले रोडवेज कर्मचारियों को परिवहन निगम द्वारा प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।हालांकि निगम प्रबंधन ने बीते दिनों ही प्रोत्साहन योजना की घोषणा कर दी थी।

इन कर्मियों को मिलेगा लाभ

उत्तराखंड परिवहन निगम ने तय किया है कि त्योहारी सीजन के दौरान चालक, परिचालक व तकनीकी कर्मी 11 दिन तक पूरी ड्यूटी करेंगे तो उन्हें प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।इसके तहत पांच नवंबर से 15 नवंबर तक केवल एक अवकाश लेकर 11 दिन ड्यूटी करने वालों को इस योजना का लाभ मिलेगा।निर्धारित किमी पूरे करने पर चालक-परिचालक को डेढ़-डेढ़ हजार रुपये की धनराशि प्रोत्साहन के रूप में मिलेगी। यह योजना कार्यशाला, तकनीकी कर्मियों पर भी लागू रहेगी। प्रोत्साहन योजना में कार्यशाला के तकनीकी कर्मियों को पूरे 11 दिन ड्यूटी करने पर एक हजार रुपये मिलेंगे।

किसको कितनी मिलेगी प्रोत्साहन राशि

  • आदेश के तहत, मैदानी मार्ग पर संचालन करने वाले ड्राइवर-कंडक्टर को कम से कम 2750 किमी चलाने, मैदानी और पर्वतीय मिश्रित मार्गों पर संचालन करने वाले ड्राइवर-कंडक्टर को कम से कम 2200 किमी, केवल पर्वतीय मार्गों पर न्यूनतम 1980 किमी संचालन पर 1500 रुपये की प्रोत्साहन राशि मिलेगी।
  • इस अवधि में कार्यशालाओं में जो कर्मचारी 11 दिन ड्यूटी करेंगे, उन्हें 1000 रुपये प्रति कार्मिक प्रोत्साहन राशि मिलेगी। दिवाली के समय 11 से 15 नवंबर तक 1850 मिश्रित मार्गों में संचालन करने वाले कर्मियों को एक हजार रुपये दिए जाएंगे।
  • इस अवधि में आउटसोर्स कर्मचारी जो 11 दिन ड्यूटी करेंगे, उन्हें भी एक हजार रुपये मिलेंगे। डिपो के संचालन में सीधे तौर पर जुड़े डीजल, बैग, चेकिंग, कैशियर और समयपाल लिपिकों को भी 1000 रुपये की प्रोत्साहन राशि मिलेगी।
  • जो ड्राइवर-कंडक्टर मुख्य तिथियों 11, 12, 13 व 15 नवंबर को मैदानी मार्ग पर 1850, मिश्रित मार्ग पर 1400 और पर्वतीय मार्ग पर 1000 किमी संचालन करेगा, उन्हें 1500 रुपये अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि भी मिलेगी।
  • इस अवधि में उच्चतम आय प्राप्त करने वाले तीन डिपो के सहायक महाप्रबंधकों और उपाधिकारियों को अलग से प्रोत्साहित किया जाएगा।

4 प्रतिशत महंगाई भत्ता भी बढ़ा, पारिश्रमिक दरों में भी वृद्धि

बता दे कि हाल ही में परिवहन निगम के अधिकारियों, कर्मचारियों, संविदा, आउटसोर्स, विशेष श्रेणी चालकों, परिचालकों का महंगाई भत्ता चार प्रतिशत बढ़ाया गया था।नई दरें एक सितंबर से लागू की गई है, ऐसे में कर्मचारियों अधिकारियों को 2 महीने के एरियर का भी लाभ मिलेगा। इस फैसके के बाद डीए 38 प्रतिशत से बढ़कर 42 प्रतिशत हो गया है।

संविदा, आउटसोर्स, विशेष श्रेणी चालक, परिचालक के लिए भी महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी के हिसाब से पारिश्रमिक दरें बढ़ा दी गई हैं।मैदानी मार्ग पर चालकों को 3.04 के बजाए 3.12 रुपये प्रति किमी, परिचालकों को 2.57 के बजाए 2.64 रुपये प्रति किमी मिलेंगे। पर्वतीय मार्गों पर चालकों को 3.55 के बजाए 3.65 रुपये प्रति किमी और परिचालकों को 3 के बजाए 3.10 रुपये प्रति किमी की दर से भुगतान किया जाएगा।यह दरें भी 1 सितंबर से लागू होंगी। इससे छह हजार कर्मचारी, अधिकारी लाभान्वित होंगे।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News