हजारों कर्मचारियों को तोहफा, रिटायरमेंट एज में वृद्धि, पे-स्केल एरियर और भत्तों का भी लाभ, अधिसूचना जारी, सैलरी में आएगा उछाल

employee news

Employees retirement age and salary Hike : चंडीगढ़ प्रशासन के हजारों कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। चंडीगढ़ प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित की मंजूरी के बाद यूटी प्रशासन ने चंडीगढ़ में केंद्रीय सेवा नियम (Central Service Rules) को लागू करने की अधिसूचना जारी कर दी। इससे एरियर, भत्तों और सैलरी में बड़ा लाभ होगा। वही अब चंडीगढ़ के कर्मचारियों को पंजाब का नहीं, बल्कि केंद्र सरकार का वेतनमान मिलेगा। इसका लाभ 24 हजार कर्मचारियों को मिलेगा। वही सेवानिवृत्ति की उम्र 58 वर्ष से बढ़कर 60 वर्ष हो जाएगी। नए नियम 1 अप्रैल 2023 से लागू होंगे।

सेवानिवृत्ति आयु में भी वृद्धि

इस अधिसूचना के जारी होने के बाद सेवानिवृत्ति की उम्र (Central Government Employees Retirement Age) अब 60 वर्ष होगी। वही शिक्षकों को सफर करने के लिए भत्ता मिलेगा, लगभग 4000 रुपये प्रतिमाह तक, पे-स्केल और डीए केंद्र के कर्मचारियों के साथ मिलेगा। इसके अलावा स्कूलों में अब उप प्राचार्य का पद होगा, इसमें वरिष्ठता के आधार पर नियुक्ति होगी। महिला कर्मचारियों को चाइल्ड केयर के लिए 2 साल की छुट्टी के साथ कक्षा-12 तक दो बच्चों के अभिभावकों को शिक्षा भत्ता दिया जाएगा।केंद्रीय सेवा नियमों के लागू होने से कर्मचारियों के वेतनमान केंद्र सरकार के नियमों के अनुरूप होंगे ।  राष्ट्रपति की केंद्रीय सिविल सेवाओं में संबंधित सेवाओं और पदों पर नियुक्त व्यक्तियों की सेवा की शर्तों के समान होंगे और उन्हीं नियमों और आदेशों द्वारा शासित होंगे।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)