Jobs in India: बढ़ती बेरोजगारी के बीच NCS के आंकड़ों ने लोगों को किया हैरान, नौकरियां 1 करोड़ से ज्यादा और दावेदार सिर्फ 87 लाख, पढ़ें यह खबर

Jobs in India: राष्ट्रीय करियर सेवा पोर्टल के डेटा के अनुसार, नौकरियों की संख्या में एक तेज उछाल देखा गया है। इस उछाल का कारण आर्थिक विकास में हुई तरक्की मानी जा रही है। वहीं अब यह आंकड़े चर्चाओं का विषय बने हुए हैं।

Jobs in India: देश में एक तरफ रोजगार समस्या को लेकर आए दिन चर्चा होती रहती हैं। वहीं दूसरी और इस समस्या के बावजूद, नेशनल कैरियर सर्विस (NCS) पोर्टल के अनुसार, देश में नौकरियों की संख्या अधिक होने के बावजूद नौकरी खोजने वाले लोगों की कमी है। दरअसल वित्त वर्ष 2024 में, NCS पोर्टल पर 87 लाख लोगों ने नौकरी के लिए आवेदन किया, जबकि उपलब्ध नौकरी अवसर 1.09 करोड़ थे।

National Career Service के आंकड़े:

नेशनल कैरियर सर्विस (National Career Service) के मुताबिक, वित्त वर्ष 2024 में एनसीएस पोर्टल पर 1,092,4161 नौकरियों का पंजीकरण हुआ। हालांकि यह संख्या वित्त वर्ष 2023 के 34,81,944 नौकरियों की तुलना में 214 फीसदी अधिक है। वहीं इसी दौरान में, नौकरी खोजने वालों की संख्या में भी उछाल आया है, जो केवल 53 फीसदी है। वित्त वर्ष 2023 में, कुल 57,20,748 नौकरियों का पंजीकरण हुआ था। लेकिन आंकड़ों को छोड़ दिया जाए तो जमीनी स्तर पर लगातार रोजगार को लेकर बहस छिड़ी हुई दिखाई देती हैं।

Continue Reading

About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।