Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के अनुसार ऐसे लोग खुद बनाते हैं अपना रास्ता, मिलती है सफलता

आज के आर्टिकल में हम आपको आचार्य चाणक्य द्वारा बताई गई कुछ बातें बताएंगे, जो आपके बहुत काम आ सकती है। इसके अलावा वैसे लोगों के बारे में बताएंगे जो जीवन में सफलता पाने के लिए अपने रास्ते खुद ही बनाते हैं।

Sanjucta Pandit
Published on -

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य भारतीय इतिहास के राजनीतिज्ञ और विचारक माने जाते हैं। उनका जन्म 400 ईसा पूर्व माना गया है, जिन्होंने अपनी शिक्षा गुरुकुल से प्राप्त की और आज ज्ञान के कारण उन्हें दुनियाभर में प्रसिद्धि मिली है। वह मौर्य साम्राज्य के सम्राट चंद्रगुप्त मौर्य के मुख्य सलाहकार भी थे। चाणक्य की नीतियों ने मौर्य साम्राज्य की स्थापना करवाने में चंद्रगुप्त मौर्य की मदद की थी। उनकी प्रसिद्ध रचनाओं में चाणक्य नीति, अर्थशास्त्र, नीति शास्त्र, कूटनीति, आदि शामिल है। जिसमें उन्होंने राजनीति अर्थव्यवस्था से लेकर समाज के विभिन्न पहलुओं पर विस्तार पूर्व के अपने विचार रखे हैं। उनकी नीतियां आज भी लोगों द्वारा अपनाई जाती है। उन्होंने अपने विचारों के माध्यम से राजनीति के क्षेत्र में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है। लोग उन्हें आज भी अपना प्रेरणा स्रोत मानते हैं, जो आपके जीवन में सफलता की दिशा में मार्गदर्शन कराते हैं। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको आचार्य चाणक्य द्वारा बताई गई कुछ बातें बताएंगे, जो आपके बहुत काम आ सकती है। इसके अलावा वैसे लोगों के बारे में बताएंगे जो जीवन में सफलता पाने के लिए अपने रास्ते खुद ही बनाते हैं।

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के अनुसार ऐसे लोग खुद बनाते हैं अपना रास्ता, मिलती है सफलता

पढ़ें Chanakya Niti

  • चाणक्य नीति के अनुसार, जो लोग बुद्धिमान और ज्ञानी होते हैं वह जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए अपने रास्ते स्वयं बनाते हैं। वह कभी भी असंभव शब्द का प्रयोग नहीं करते। इस शब्द का प्रयोग केवल कायर लोग करते हैं, जिन्हें हर काम में आलस आता हो और ऐसे लोग कभी भी सफलता नहीं हो पाते।
  • चाणक्य नीति के अनुसार, वह इंसान श्रेष्ठ होता है जिसमें दृढ़ता होती है, जिद नहीं। वाणी होती है, लेकिन कटु नहीं। दया होती है पर कमजोरी नहीं। ज्ञान होता है, लेकिन अहंकार नहीं। ऐसा व्यक्ति समाज में मान और सम्मान पाता है। साथ ही सभी लोगों का चाहेता भी होता है। ऐसे लोग हमेशा सफलता की ओर तेजी से आगे बढ़ते हैं।
  • चाणक्य नीति के अनुसार, एक अच्छे व्यक्ति की पहचान होती है कि अगर वह पैसे या फिर कद से बड़ा आदमी है, तो वह अपने पास बैठे व्यक्ति को छोटा न साबित होने दे। यह गुण उसे सर्वश्रेष्ठ बनाता है।
  • चाणक्य नीति के अनुसार, इंसान को अगर दो वक्त का खाना खाने के लिए अधिक पैसा नहीं है, तो उन्हें नमक रोटी खाकर सो जाना चाहिए, लेकिन कभी भी अपनों के सामने हाथ नहीं फैलाना चाहिए। क्योंकि वह जितना देंगे नहीं, उससे अधिक आपको सुना देंगे और अपने एहसान तले दबा कर रखेंगे। इसलिए कभी भी अपनों के आगे हाथ ना फैलाएं।
  • आचार्य चाणक्य के अनुसार, जब कुदरत किसी के साथ किए गए धोखे की सजा देता है तो वह इंसान को रोने के काबिल भी नहीं छोड़ता। इसलिए कभी भी भूल कर भी किसी के साथ धोखा ना करें। क्योंकि समय एक ऐसा चक्र होता है, जो आज आप उनके साथ करेंगे वह लौट कर आप तक जरूर आएगा। यहां पर किया गया इंसान के कर्मों का फल उन्हें यहीं पर भुगतना है, इसलिए हमेशा अच्छे कर्म करते जाएं।
  • चाणक्य नीति में इस बात का जिक्र किया गया है कि बुरे कर्मों को किया नहीं जाता, बल्कि यह अपने आप स्वेच्छा से होता चला जाता है, लेकिन अच्छे कर्मों के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती है तब जाकर आपको सफलता हासिल होता है। इसलिए हमेशा मेहनत करें, इसका फल आपको अवश्य ही कभी-ना-कभी मिलेगा।
  • अक्सर लोग अपनी समझदारी को देखकर अहंकार में डूब जाते हैं और उन्हें अपने आस-पास के लोगों को कम समझदार समझने लगते हैं। इससे वे धोखा खाते हैं और उनका रिश्ता दूषित होता है। चाणक्य नीति के अनुसार, हमें अहंकार को दूर रखकर सभी व्यक्तियों के प्रति सम्मान और समझदारी दिखानी चाहिए।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News