नए साल में कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मिलेगी 12 हफ्ते की छुट्टी, इस तरह मिलेगा लाभ, ये रहेंगे नियम

employees news

Employee Paternity Leave 2023 : पुरूष कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। अब पिता बनने पर कर्मचारियों को 12 हफ्ते की पैटरनिटी लीव (Paternity Leave Policy) मिलेगी। इतना ही नहीं बच्चा अडॉप्ट करने पर भी छुट्टियों का लाभ मिलेगा।यह ऐलान फेमस फार्मा कंपनी फाइजर इंडिया (Pfizer India) ने किया है। कंपनी की इस पॉलिसी में पिता बनने वाले कर्मचारी 2 साल के अंदर इन छुट्टियों का लाभ ले सकते है।इसमें एक बार में कम-से-कम दो हफ्ते और अधिक-से-अधिक छह हफ्ते की छुट्टी लेने की सुविधा है।

दरअसल, अभी तक महिला कर्मचारियों को मां बनने पर मातृत्व अवकाश यानी मैटरनिटी लीव दिया जाता है। यह अवकाश 26 हफ्ते यानी करीब 6 महीने का होता है। लेक‍िन अब प‍िता बनने वाले पुरुषों को भी तीन महीने की छुट्ट‍ियां म‍िलेंगी और इसे पैटरन‍िटी लीव की कैटेगरी में रखा गया है।बताया जा रहा है कि एक समावेशी अप्रौच के तहत कंपनी ने अपने कर्मचारियों के लिए ऐसा फैसला लिया है. कंपनी की यह नई पॉलिसी जनवरी 2023 से प्रभावी भी कर दी गई है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)