लाखों कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण खबर, राज्य में लागू होगी संशोधित NPS, इस तरह मिलेगा लाभ, पढ़े सीएम का बयान

सीएम ने दोनों सदनों में राज्य में 1 नवंबर 2005 और उसके बाद नियुक्त कर्मचारियों-अधिकारियों के लिए संशोधित NPS लागू करने के निर्णय की घोषणा की।इसके तहत यदि कर्मचारी विकल्प देते हैं, तो उन्हें अंतिम वेतन और DAकी वृद्धि का 50% पेंशन और DA वृद्धि का 60% पारिवारिक पेंशन मिलेगी।

Pooja Khodani
Published on -
pensioners pension

Maharashtra Employees NPS OPS : महाराष्ट्र के सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। लोकसभा चुनाव से पहले राज्य की एकनाथ शिंदे सरकार ने कर्मचारियों को लेकर एक महत्वपूर्ण फैसला किया है। राज्य सरकार एक संशोधित राष्ट्रीय पेंशन योजना लागू करने जा रही है। इसके तहत जो कर्मचारी एक नवंबर, 2005 से सर्विस में आए हैं, वे इसका लाभ उठा सकेंगे।इसके तहत उनकी पेंशन अब उनके आखिरी वेतन का 50 प्रतिशत होगी और इसमें महंगाई भत्ता भी शामिल होगा।

इस तरह मिलेगा संशोधित NPS का लाभ

दरअसल, विधानसभा में बजट सत्र के दौरान सीएम एकनाथ शिंदे ने ऐलान करते हुए कहा कि राज्य सरकार के लाखों कर्मचारियों एवं अधिकारियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। NPS में बाजार के उतार-चढ़ाव से उत्पन्न होने वाले निवेश जोखिम को राज्य सरकार वहन करेगी।दोनों सदनों में राज्य में 1 नवंबर 2005 और उसके बाद नियुक्त कर्मचारियों-अधिकारियों के लिए संशोधित NPS लागू करने के निर्णय की घोषणा की।इसके तहत यदि कर्मचारी विकल्प देते हैं, तो उन्हें अंतिम वेतन और DAकी वृद्धि का 50% पेंशन और पेंशन और DA वृद्धि का 60% पारिवारिक पेंशन मिलेगी।

Continue Reading

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)