रूचक राजयोग 2024 : 42 दिन तक 5 राशियों का गोल्डन टाइम! चमकेगा भाग्य का सितारा, होंगे मालामाल, विदेश यात्रा के योग

वैदिक ज्योतिष के अनुसार, रूचक पंच महापुरुष योग मंगल ग्रह के द्वारा बनता है।जब जन्मकुंडली के केंद्र स्थान में मंगल अपनी उच्च राशि मकर अथवा अपनी मूल त्रिकोण राशि मेष या फिर अपनी स्वराशि वृश्चिक में विराजमान होते है, तो रुचक राजयोग का निर्माण होता है। आईए जानते है यह किन राशियों के लिए लकी साबित होगा.........

Pooja Khodani
Updated on -
Rajyog

Ruchak Rajyog 2024 : ज्योतिष शास्त्र में नौ ग्रहों में से मंगल ग्रह को बेहद प्रभावशाली और शक्तिशाली माना जाता है। ग्रहों के सेनापति मंगल भूमि, साहस, पराक्रम और ऊर्जा के कारक होते है और जब भी वे चाल बदलते है तो मानव जीवन और पृथ्वी पर बड़ा प्रभाव देखने को मिलता है। 1 साल बाद 1 जून को मंगल अपनी मूल त्रिकोण राशि मेष में प्रवेश करने जा रहे है और 12 जुलाई तक यहीं रहेंगे। इससे रूचक राजयोग का निर्माण होगा, जो 4 राशियों का भाग्य चमकाने वाला साबित होग। आइए जानते हैं ये लकी राशियां कौन सी हैं…

रूचक राजयोग और राशियों पर प्रभाव

मेष राशि: मंगल का गोचर और रूचक राजयोग का बनना जातकों के लिए लकी साबित हो सकता है। जुलाई तक किस्मत का साथ मिलेगा। अटके हुए काम पूरे होंगे । नौकरीपेशा को इंक्रीमेंट के साथ पदोन्नति का तोहफा मिल सकता है।कारोबारी व्यापार का विस्तार कर सकते है, अपार धनलाभ के प्रबल योग है।अविवाहित लोगों को विवाह का प्रस्ताव आ सकता है। आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा।आय में वृद्धि के प्रबल योग है।

मीन राशि : मंगल का मीन में गोचर और रूचक राजयोग का बनना जातकों के लिए अनुकूल साबित हो सकता है। आकस्मिक धनलाभ की प्राप्ति हो सकती है। आर्थिक स्थिति मजबूत बनी रहेगी। पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में बैलेंस बना रहेगा। सेहत अच्छी रहेगी। कार्यों में सफलता पाएंगे। अपनी वाणी से लोगों को प्रभावित करने में कामयाब होंगे।

धनु राशि : रूचक राजयोग जातकों के लिए लकी साबित होगा। विदेश यात्रा पर जा सकते है। उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने का मौका मिल सकता है। करियर काफी उन्नति करेंगे। बंद पड़ी बिजनेस की योजनाएं भी शुरू हो जाएंगी और धन प्राप्ति के मार्ग खुद ही खुलते जाएंगे। मंगल के प्रभाव से आप धन बचाने में कामयाब हो जाएंगे। कार्यों में सफलता पाएंगे।

कर्क राशि : मंगल का मूल त्रिकोण राशि में गोचर और रुचक राजयोग लकी साबित हो सकता है। बेरोजगारों को नौकरी के नए अवसर मिल सकते है। अधूरी मनोकामना पूरी हो सकती है। नौकरी में प्रमोशन और वेतनवृद्धि का लाभ मिल सकता है।आय से ज्यादा आमदनी भी हो सकती है। व्यापार में नए प्रोजेक्ट मिल सकते है। आय के नए सोर्स बन सकते हैं। आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। लंबे समय से अटका और रूका हुआ पैसा वापस मिल सकता है।मंगल के प्रभाव से कई नए प्रोजेक्ट मिलेंगे, जिससे अतिरिक्त आमदनी के योग बनते दिख रहे हैं।

सिंह राशि : मंगल गोचर और रुचक राजयोग जातकों के लिए फलदायी साबित हो सकता है। भाग्य का साथ मिलेगा। करियर में तरक्की के नए अवसर खुलेंगे। नौकरीपेशा को वेतन वृद्धि के साथ प्रमोशन का लाभ मिल सकता है।अटके रुके हुए काम पूरे हो सकते है। व्यापारियों के व्यापार में विस्तार हो सकता है।धन कमाने के नए सोर्स भी बन सकते हैं। कार्यों में सफलता पाएंगे। साहस में वृद्धि होगी।

क्या होता है रुचक राजयोग

वैदिक ज्योतिष के अनुसार, रूचक पंच महापुरुष योग मंगल ग्रह के द्वारा बनता है।जब जन्मकुंडली के केंद्र स्थान में मंगल अपनी उच्च राशि मकर अथवा अपनी मूल त्रिकोण राशि मेष या फिर अपनी स्वराशि वृश्चिक में विराजमान होते है, तो रुचक राजयोग का निर्माण होता है। इस राजयोग से साहस, दौलत-शौहरत में वृद्धि होती है, व्यक्ति बलशाली बनता है। जिस व्यक्ति की कुंडली में यह राजयोग होता है, वह व्यक्ति राजाओं जैसी जिंदगी जीता है, उसको सभी भौतिक सुखों की प्राप्ति होती है।

(Disclaimer : यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं, ज्योतिष, पंचांग, धार्मिक ग्रंथों और जानकारियों पर आधारित है, MP BREAKING NEWS किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है।इसके सही और सिद्ध होने की प्रामाणिकता नहीं दे सकते हैं। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें)


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News