NPS New Rule 2024 : एनपीएस के इन नियमों में बदलाव, आपका भी है क्या अकाउंट, तो जानें क्या है नया रूल

NPS में 60 साल की उम्र के बाद निवेशक को निवेश की गई राशि का एक हिस्सा मिलता है और दूसरा हिस्सा पेंशन के तौर पर मिलता है।

Pooja Khodani
Published on -
nps new rule

NPS New Rule/PoP Charges 2024: अगर आप भी एनपीएस (National Pension Scheme) में निवेश करते है, आपके पास एनपीएस अकाउंट (NPS Account) है तो यह खबर आपके काम की है। पेंशन फंड रेग्युलेटरी एंड डेवलेपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) ने प्वाइंट ऑफ प्रेजेंस (PoP) के चार्ज स्ट्रक्चर में 1 मई 2004 से बदलाव किया है।

अब देना होगा इतना चार्ज

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, PFRDA द्वारा जारी एक सर्कुलर में कहा गया है कि नए नियम के तहत अब अगर कोई शख्स NPS में शुरुआती रजिस्ट्रेशन कराता है तो उसे PoP को 200 से 400 रुपये तक देने होंगे।वही शुरुआती कंट्रीब्यूशन पर 0.50 फीसदी तक चार्ज देना होगा। हालांकि यह चार्ज 30 रुपये से 25 हजार रुपये के बीच में रहेगा। सभी नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन पर चार्ज 30 रुपये हैं जो फिक्स रहेंगे।

Continue Reading

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)