EPFO : कर्मचारियों-खाताधारकों के लिए महत्वपूर्ण खबर, बंद हुई ये सुविधा, अब नहीं मिलेगा लाभ, जानें नए नियम

EPFO ने कोविड-19 महामारी की पहली लहर के दौरान EPF सदस्यों को एक नॉन-रिफंडेबल एडवांस राशि निकालने की सुविधा दी थी, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर आने पर 31 मई, 2021 से एक और एडवांस विड्राल की अनुमति दी गई थी।

Pooja Khodani
Published on -
epfo EDLI scheme

EPFO withdrawal rules Change 2024 : कर्मचारी भविष्‍य निध‍ि संगठन के खाताधारकों और कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण खबर है।ईपीएफओ ने पीएफ अकाउंट से एडवांस निकालने के नियम में यह बदलाव किया है। ईपीएफओ ने कोरोना काल में शुरू हुई कोविड एडवांस सुविधा को बंद कर दिया है। यह निर्णय सभी ट्रस्टों पर लागू होगा।

पढ़िए ईपीएफओ का नोटिफिकेशन

  • ईपीएफओ द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने देश में आई कोरोना महामारी की पहली और दूसरी लहर के दौरान अपने ईपीएफ कर्मचारियों के लिए नॉन-रिफंडेबल एडवांस की सुविधा उपलब्ध कराई थी, लेकिन अब कोविड-19 कोई महामारी नहीं है, ऐसे में कोविड एडवांस सुविधा को तत्काल प्रभाव से बंद करने का फैसला लिया गया है।
  • अब 2024 से सब्सक्राइबर्स को यह सुविधा नहीं मिलेगी।तदनुसार आपके संबंधित अधिकार क्षेत्र में आने वाले सभी ट्रस्टों को इस बारे में सूचित किया जा सकता है।राहत की बात ये है कि  घर, शादी और एजुकेशन से जुड़े एडवांस क्लेम के लिए EPFO हाल ही में ऑटो-मोड सेटलमेंट की सुविधा शुरू की है। ऑटो मोड़ एडवांस क्लेम सेटमेंट फैसिल्टी बिना किसी मानवीय हस्ताक्षेप के जल्द से जल्द दावे का निस्तारण किया जाता है।

2020 में शुरू की गई थी सुविधा

  • कर्मचारी भविष्य निधि खातों से पैसे निकालने का प्रावधान पहली बार मार्च 2020 में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएमजीकेवाई) के तहत शुरू किया गया था। जून 2021 में, श्रम मंत्रालय ने ऐलान किया कि ईपीएफ खाताधारक कोविड-19 से संबंधित वित्तीय आपात स्थितियों को पूरा करने के लिए अपने अकाउंट से दूसरा नॉन-रिफंडेबल एडवांस निकाल सकते हैं। इससे पहले खाताधारकों के लिए केवल एकबार एडवांस निकालने की अनुमति थी।
  • कर्मचारी भविष्य निधि संगठन अपने खाताधारकों को तीन महीने की बेसिक सैलरी और डीए या ईपीएफ अकाउंट में मौजूद फंड का 75 फीसदी,(इनमें से जो भी कम हो) नॉन-रिफंडेबल एडवांस निकालने की इजाजत देता है, हालांकि, एपीएफ मेंबर इससे कम पैसे भी निकालने के लिए अपील कर सकते हैं।

2 करोड़ से ज्यादा खाताधारकों ने उठाया लाभ

  • इसका लाभ ईपीएफओ के दो करोड़ से ज्‍यादा सब्‍सक्राइबर्स ने उठाया था।कोरोना एडवांस के रूप में साल 2023 तक 48,075.75 करोड़ रुपये निकाले गए थे।
  • ईपीएफओ ने 2020-21 में 69.2 लाख सब्सक्राइबर्स को 17,106.17 करोड़ रुपये वितरित किए।  साल 2021-22 में 91.6 लाख सब्सक्राइबर्स ने इस सुविधा का लाभ उठाया और 19,126.29 लाख करोड़ रुपये एडवांस के रूप में निकाले गए।
  • 2022-23 में 62 लाख सब्सक्राइबर्स ने अपने पीएफ अकाउंट्स से 11,843.23 करोड़ रुपये की निकासी की गई।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News