EPFO कर्मचारियों के लिए PF खाते से जुड़ी काम की खबर, जानें पूरी डिटेल्स

यह एक स्थायी यानी परमानेंट नंबर होता है और एक ईपीएफओ सदस्य की पूरी लाइफ तक यही नंबर काम करता है।

कर्मचारियों

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के करोड़ों कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर है।EPFO ने पीएफ खातों धारकों के लिए मिस कॉल से बैलेंस चेक करने की सुविधा उपलब्ध करवा दी है।वही अगर आप अपना यूएएन नंबर भी भूल गए हैं या डिलीट हो गया है तो बिलकुल भी टेंशन ना लें। अब आप आसानी से ईपीएफओ की ऑफिशियल वेबसाइट unifiedportal-mem.epfindia.gov.in पर जाकर इस नंबर के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ साधारण से स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

यह भी पढ़े.. मप्र के किसानों के लिए अच्छी खबर, शिवराज सरकार ने लिया बड़ा फैसला

दरअसल, EPFO  कर्मचारी व सदस्‍य को12 नंबरों का एक यूएएन देता है, ताकी पीएफ खाते की शेष राशि और ईपीएफ से संबंधित अन्य विवरणों की जांच की जा सके।साथ ही केवाईसी विवरण के साथ यूएएन विभिन्न ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठाने में सक्षम बनाता है। यह एक स्थायी यानी परमानेंट नंबर होता है और एक ईपीएफओ सदस्य की पूरी लाइफ तक यही नंबर काम करता है।

यदि आप अपना यूएएन जानते हैं और यह सक्रिय नहीं है तो भी आप ईपीएफओ द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं का लाभ नहीं उठा पाएंगे।अगर कोई सदस्य यूएएन भूल जाता है तो ऐसे मामलों में वह यह जानने के लिए ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in पर जा सकता है।

अब मिस्ड कॉल से जानें बैलेंस

इसके साथ ही EPFO ने कर्मचारियों को PF खाते से जुड़ी जानकारी के लिए एक और बड़ी राहत दी है, इसके तहत अब PF खाताधारकों अपने बैलेंस की जानकारी EPFO रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मिस्ड कॉल के जरिए जान सकते है।PF सब्सक्राइबर्स के लिए EPFO ने इस बारे में एक ट्वीट भी किया है, जिसमें लिखा है कि रजिस्ट्रेड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करें और पाएं अपने पीएफ बैलेंस की जानकारी।यह सेवा बिलकुल निशुल्क है वही UAN पासवर्ड के जरिए भी आप https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login पर लॉगइन करके अपना रजिस्ट्रेशन कर  अपने पासबुक के विवरण देख सकते है।

ऐसे मिलेगा आपको UAN 

– सबसे पहले वेबसाइट epfindia.gov.in पर जाएं।
– अब ‘Know You UAN’ लिंक पर क्लिक करें।
– अपना मोबाइल नंबर दर्ज और captcha code भी दर्ज करें।
– मोबाइल नंबर के वैरिफिकेशन के लिए आपके पास OTP आएगा।
– इस ओटीपी नंबर को दर्ज करें और अपना सदस्य आईडी और आधार या पिन नंबर सलेक्ट करें।
– अब अपना नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल दर्ज करें। इसमें Get Authorization Pin पर क्लिक करें।
– इसके बाद EPFO में रजिस्टर्ड आपके मोबाइल नंबर पर पिन आएगा। पिन दर्ज करने के साथ ही UAN आपके मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाएगा।

ऐसे करें एक्टिवेट

ईपीएफ मेंबर के पोर्टल (EPFO Member portal) पर जाएं। यहां “Activate UAN” पर क्लिक करें। अब यूएएन, मेंबर आईडी, आधार या पैन में से किसी एक को सलेक्ट करें।
– अब फिर से नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी जैसी जानकारी दर्ज करानी होगी।
– अब “Get Authorization PIN” पर क्लिक करें और यहां आपको captcha code भी दर्ज करना होगा।
– इसके बाद ईपीएफओ में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक पिन नंबर आएगा।
– इस पिन को दर्ज करने के बाद “Validate OTP and Activate UAN” पर क्लिक करें, इस तरह आपका यूएएन एक्टिवेट हो जाएगा।
– आपके मोबाइल पर पासवर्ड आएगा, इस पासवर्ड का इस्तेमाल करते हुए सदस्य यूनिफाइड मेंबर पोर्टल पर लॉगिन कर सकते हैं।