EPFO कर्मचारियों के लिए PF खाते से जुड़ी काम की खबर, जानें पूरी डिटेल्स

कर्मचारियों

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के करोड़ों कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर है।EPFO ने पीएफ खातों धारकों के लिए मिस कॉल से बैलेंस चेक करने की सुविधा उपलब्ध करवा दी है।वही अगर आप अपना यूएएन नंबर भी भूल गए हैं या डिलीट हो गया है तो बिलकुल भी टेंशन ना लें। अब आप आसानी से ईपीएफओ की ऑफिशियल वेबसाइट unifiedportal-mem.epfindia.gov.in पर जाकर इस नंबर के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ साधारण से स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

मप्र के किसानों के लिए अच्छी खबर, शिवराज सरकार ने लिया बड़ा फैसला

दरअसल, EPFO  कर्मचारी व सदस्‍य को12 नंबरों का एक यूएएन देता है, ताकी पीएफ खाते की शेष राशि और ईपीएफ से संबंधित अन्य विवरणों की जांच की जा सके।साथ ही केवाईसी विवरण के साथ यूएएन विभिन्न ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठाने में सक्षम बनाता है। यह एक स्थायी यानी परमानेंट नंबर होता है और एक ईपीएफओ सदस्य की पूरी लाइफ तक यही नंबर काम करता है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)