कर्मचारियों को महंगाई भत्ते को लेकर करना होगा अभी और इंतजार…जनवरी में अहम बैठक

Pooja Khodani
Published on -
DA HIKE

Uttarakhand Employees DA Hike 2023 : 2023 बीतने को है और उत्तराखंड के सरकारी कर्मचारियों पेंशनरों का महंगाई भत्ते को लेकर इंतजार लंबा होता जा रहा है।केन्द्र की मोदी सरकार द्वारा जुलाई 2023 से 4 फीसदी डीए बढ़ाने जाने के बाद अब राज्य कर्मचारियों का 4 फीसदी डीए प्रस्तावित है। वही निगम कर्मचारियों को जनवरी 2023 से बकाया डीए की किस्त का इंतजार है।जनवरी में मुख्य सचिव के साथ एक बैठक रखी गई है, संभावना जताई जा रही है कि इसमें डीए वृद्धि पर फैसला लिया जा सकता है।

जनवरी 2023 से पेंडिंग है डीए

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राज्य के निगमों, सार्वजनिक और स्वायत्तशासी संस्थाओं के कर्मचारियों को जनवरी 2023 से अबतक महंगाई भत्ते का लाभ नही मिला है, जिसके चलते कर्मचारियों में आक्रोश बढ़ता जा रहा है। कर्मचारियों का कहना है कि जब राज्यकर्मियों को डीए का लाभ मिल गया है तो  एक साल से निगमकर्मियों को क्यों नहीं दिया गया।ऐसे में इस संबंध में 2 जनवरी को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बैठक बुलाई गई है, जिसमें महंगाई भत्ता वृद्धि पर अंतिम फैसला लिए जाने की संभावना है ।

जनवरी में मिल सकता है डीए का लाभ

बैठक में सहमति बनने के बाद फिर प्रस्ताव को कैबिनेट में मंजूरी के लिए भेजा जा सकता है। यानि डीए के लिए कर्मचारियों को नए साल तक का इंतजार और करना पड़ेगा। इधर, राज्य कर्मियों को भी जुलाई 2023 से 4 फीसदी डीए का इंतजार है, जबकी इसकी फाइल नवंबर में ही सीएम के पास भेजी जा चुकी है, लेकिन अबतक उस पर मुहर नहीं लगी है। फिलहाल उन्हें 42 फीसदी डीए का लाभ मिल रहा है।  बता दे कि प्रदेश के 3 लाख से अधिक राजकीय, सहायता प्राप्त शिक्षण व प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं और शहरी निकायों के कार्मिकों व पेंशनर के महंगाई भत्ते को 42% से बढ़कर 46% किया जाना है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News