पेंशनर्स के लिए बड़ी खबर, NPS में होगा सुधार, निकासी की सुविधा होगी उपलब्ध! ऐसे मिलेगा लाभ

Pensioners Pension : देश के लाखों पेंशनर्स के लिए बड़ी खबर है। पीएफआरडीए द्वारा एनपीएस में बदलाव की तैयारी की जा रही है। पेंशन कोष नियामक पीएफआरडीए पेंशन के तहत 60 साल की उम्र पूरी होने पर अपनी पसंद के मुताबिक एकमुश्त रकम निकालने की छूट दे सकता है। इसके लिए व्यवस्था की जा रही है।

एकमुश्त रकम निकालने की छूट

पेंशन खाताधारक अब 60 साल की उम्र पूरी होने पर अपनी पसंद के मुताबिक एकमुश्त रकम निकालने की छूट पा सकते हैं। इसके लिए व्यवस्थित निकासी योजना शुरू करने की योजना तैयार की जा रही है। पीएफआरडीए के चेयर पर्सन दीपक मोहंती ने जानकारी देते हुए बताया कि नई योजना एनपीएस सब्सक्राइबर को समय-समय पर त्रैमासिक, मासिक अर्धवार्षिक और वार्षिक रूप से 75 वर्ष की आयु तक निकासी की सुविधा प्रदान करेगी।

मोहंती ने कहा कि नई पेंशन योजना जो इस साल सितंबर या अक्टूबर तक तैयार होने की उम्मीद है। ग्राहकों को 50 साल की उम्र तक स्थिर रिटर्न पाने में सक्षम बना सकती हैं। एनपीएस के सब्सक्राइबर 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद रिटायरमेंट कार्पस का 7 फीसद तक एक मुट्ठी से निकाल सकते हैं जबकि से 40 फीसद अनिवार्य रूप से एन्यूटी खरीदने में इस्तेमाल किया जाता है।

पेंशन निधि विनियामक और विकास प्राधिकरण ने लोगों को ध्यान में रखते हुए प्रवेश आयु 70 वर्ष और निकासी आयु 75 वर्ष तक बढ़ा दी है। एनपीएस पोर्टेबल सेवानिवृत्ति बचत खाता एनपीएस के तहत व्यक्ति अपनी सेवानिवृत्ति खाते में योगदान देता है। नियुक्त कर्मचारी की सामाजिक सुरक्षा के लिए सही योगदान भी करते हैं।

मोहंती ने स्पष्ट किया है कि यह योजना उन ग्राहकों के लिए आकर्षक होगी, जो एक बार में अपने कोष का 60% नहीं निकालना चाहते हैं। उनके लिए नियम में बदलाव किया जा रहा है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News