Ration Card Update : राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर, योजना में सरकार ने किया महत्वपूर्ण बदलाव, इन हितग्राहियों को ही मिलेगा लाभ

वन नेशन वन राशन कार्ड के जरिए उपभोक्ता देश में किसी भी उचित मूल्य की दुकान से राशन की खरीदी कर सकेंगे।

Ration Card Scheme : राशन कार्ड धारकों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट सामने आई है। फ्री राशन योजना के तहत अब राशन कार्ड धारकों को नए साल में भी बड़ा तोहफा दिया जाएगा। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को 1 साल के लिए बढ़ा दिया गया है। अब यह योजना 31 दिसंबर 2023 तक लागू रहेगी। लाभार्थी इसका लाभ ले सकेंगे।

गरीब राशन कार्ड धारकों को ही मुफ्त में गेहूं चावल होंगे उपलब्ध

80 करोड़ से ज्यादा राशन कार्ड धारकों को योजना का लाभ मिलता रहेगा। राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम के तहत राशन योजना जारी रहेगी। वहीं गरीब कल्याण योजना के तहत उन लोगों को भी फ्री में राशन मिल रहा था, जिनके पास राशन कार्ड नहीं है लेकिन राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम के तहत केवल गरीब राशन कार्ड धारकों को ही मुफ्त में गेहूं चावल उपलब्ध कराए जाएंगे।

मोटा अनाज ₹1 से लेकर ₹3 प्रति किलो की दर से उपलब्ध

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत के हितग्राहियों को ही गेहूं चावल और मोटा अनाज ₹1 से लेकर ₹3 प्रति किलो की दर से उपलब्ध कराए जाते हैं। दिसंबर 2023 तक उपभोक्ता से यह राशि वसूल नहीं की जाएगी। बता दे कि कोरोना के बढ़ते प्रकोप और लॉकडाउन लागू होने के बाद सरकार द्वारा इस योजना को शुरू किया गया था। हालांकि मीडिया में लगातार इस स्कीम को खत्म करने की खबर सामने आ रही थी लेकिन कैबिनेट द्वारा फिलहाल इसे जारी रखने का फैसला किया गया है।

2 लाख करोड़ रुपए की लागत

शासन की तैयारी के तहत इस योजना को खाद्य सुरक्षा योजना के साथ मर्ज किया जाएगा। इसका पूरा खर्चा केंद्र सरकार द्वारा उठाया जाएगा। वही इसमें 2 लाख करोड़ रुपए की लागत का अनुमान जताया गया है। घर बैठे ऑनलाइन राशन कार्ड बनाया जा सकता है। राशन कार्ड बनाने के लिए खाद्य विभाग से आवेदन फॉर्म प्राप्त करें या nfse.gov.in से  एप्लीकेशन की पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करें। फॉर्म में पूछी जानकारी सही-सही प्रविष्ट करें। निर्धारित डॉक्यूमेंट की फोटो कॉपी अटैच करने के साथ ही से खाद विभाग में जमा करें। आवेदन की जांच और दस्तावेज के वेरिफिकेशन के बाद नए राशन कार्ड तैयार हो जाएंगे।