Ration Card : राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर, मिलेगा अतिरिक्त अनाज का लाभ, 22 मई तक होगा वितरण, E-kyc करवाना अनिवार्य, जानें अपडेट

Ration card

Ration Card Update : राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर है। उन्हें अतिरिक्त अनाज का लाभ दिया जाएगा। वहीं दूसरी तरफ ईकेवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया गया है। साथ ही फ्री राशन को लेकर भी नई सुविधाएं निर्मित की जा रही है।

ईकेवाईसी कराना अनिवार्य

बिहार में राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर है। नालंदा में राशन कार्ड धारको को अलर्ट किया गया है। 30 जून तक उन्हें ईकेवाईसी कराना अनिवार्य किया गया है वरना उनके राशन को रोका जा सकता है। जिले में राशन कार्ड धारक को चाहिए कि वह 30 जून तक हर हाल में पूरा करें वरना की सूची से उनका नाम हटाया जा सकता है।

1 साल पूर्व ही सभी राशन कार्ड धारको को नोटिस भेजकर कहा गया था कि हर हाल में कार्ड को आधार से लिंक करा लें। बिहारशरीफ अनुमंडल के 210000 से अधिक लाभार्थियों द्वारा कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराया गया है।

केंद्र सरकार को सख्त निर्देश है कि सभी को 30 जून तक हर हाल में आधार सीडिंग का काम पूरा करना है। इसीलिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। विशेष अभियान में कार्ड धारकों से अपील की जाएगी कि वह नजदीकी जन वितरण प्रणाली की दुकान पर जाएं और पोह मशीन के माध्यम से कार्ड को आधार से लिंक करें।

मिलेगा मोटा अनाज

वही मुजफ्फरपुर में डीलर संघ के अध्यक्ष राकेश कुमार की अध्यक्षता में बैठक की गई। जिसमें डीलरों को छूटे हुए लाभार्थियों को प्राथमिकता के साथ आधार कार्ड से जोड़ने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही उपभोक्ता को मोटा अनाज दिया जाएगा। इसके लिए भी निर्णय लिया गया है।

22 मई को होगा राशन का वितरण

उत्तर प्रदेश में अंत्योदय और पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारकों को मई महीने के आवंटित खाद्यान्न का वितरण निशुल्क कराया जाएगा। इसके 10 में से 22 मई के बीच राशन का वितरण किया जाना है। अंत्योदय कार्ड धारकों प्रति कार्ड 14 किलो गेहूं, 30 किलो चावल का भुगतान किया जाएगा। कुल 35 किलो खाद्यान्न उन्हें उपलब्ध कराए जाएंगे जबकि पास गृहस्थ कार्ड धारकों को प्रति 2 किलो गेहूं और 3 किलो चावल उपलब्ध कराया जाएगा। ई पॉश मशीन के माध्यम से अनाज का वितरण किया जाना है।

प्रति उचित दर विक्रेता की दुकान पर नोडल अधिकारी अपनी निगरानी में लाभार्थियों को निशुल्क खाद्यान्न का वितरण करेंगे। निशुल्क वितरण में पोटेबिलिटी ट्रांजैक्शन की सुविधा उपलब्ध रहेगी।उपलब्ध स्टॉक की सीमा पर पोटेबिलिटी ट्रांजैक्शन कर सकेंगे। वहीं 22 मई निर्धारित की गई है। आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से खाद्यान्न प्राप्त कर सकने वाले उपभोक्ता मोबाइल ओटीपी वेरीफिकेशन के माध्यम से अनाज ले सकेंगे।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News