इन अधिकारियों को बड़ी राहत, सरकार ने बनाया नया नियम, अब मिलेगा फैमिली पेंशन का लाभ

डिपार्टमेंट ऑफ एक्स सर्विसमैन वेलफेयर ने इस बाबत चिट्ठी जारी कर एससीसीओ और ईसीओ के प्री-कमीशन्ड अधिकारियों को इसका लाभ देने का फैसला किया है।

pension

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट।केन्द्र की मोदी सरकार ने रक्षा मंत्रालय (Defence Ministry) के अधिकारियों-कर्मचारियों को लेकर बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत यदि ट्रेनिंग के दौरान प्री कमीशन अधिकारियों (Pre Commission Officers) की मौत हो जाती है तो उनके परिवारों को फैमिली पेंशन दी जाएगी। इस नियम के बनने के बाद अब NDA और IMA के ट्रेनी अफसरों को लाभ मिलेगा।

यह भी पढे.. PM Kisan: 12वीं किस्त को लेकर ताजा अपडेट, जुलाई से पहले पूरा करें ये काम, वरना खाते में नहीं आएंगे पैसे

दरअसल, रक्षा मंत्रालय ने तीनों सेनाओं के लिए एक नया नियम बनाया है। इसके तहत अफसरों को फैमिली को पेंशन देने का फैसला लिया है, ये वो अधिकारी हैं जिनकी मिलिट्री ट्रेनिंग (Military Training) के दौरान किसी दुर्घटना में मौत हो जाती है। इस संबंध में रक्षा मंत्रालय के पूर्व-सैनिक कल्याण विभाग के डिप्टी सेक्रेटरी अनिल अग्रवाल ने सेना के तीनों अंगों के प्रमुखों को लेटर भेज दिया है ताकि इसका लाभ थलसेना, वायुसेना और नौसेना के प्री-कमीशन अधिकारियों को मिल सके।

यह भी पढ़े.. MP: लापरवाही पर गिरी गाज, शिक्षक और पंचायत सचिव समेत 4 निलंबित, 28 कर्मचारियों को नोटिस, 6 पर FIR

रक्षा मंत्रालय के अधीन पूर्व-सैनिक कल्याण विभाग के मुताबिक, अभी तक शॉर्ट सर्विस कमीशन ऑफिसर्स (SSCO) और (ECO) यानी इमरजेंसी कमीशन ऑफिसर के तहत सेना में शामिल होने वाले वे सैन्य अधिकारी जो कमीशनिंग से पहले ही मौत का शिकार हो जाते थे उनके परिवार को पेंशन का लाभ नहीं मिल पाता था, अब डीईएसडब्लू यानि डिपार्टमेंट ऑफ एक्स सर्विसमैन वेलफेयर ने इस बाबत चिट्ठी जारी कर एससीसीओ और ईसीओ के प्री-कमीशन्ड अधिकारियों को इसका लाभ देने का फैसला किया है।