लाखों पेंशनरों के लिए बड़ी अपडेट, 30 सितंबर से पहले पूरा करें ये काम, खाते में आएगी इतनी पेंशन

प्रदेश में आधार प्रमाणित पेंशनरों की संख्या कुल 37.49 लाख हैं। इसके अलावा आधार प्रमाणीकरण से बचे लाभार्थियों की संख्या 15.55 लाख है।

Pensioners pension

फिरोजाबाद, डेस्क रिपोर्ट। यूपी के पेंशनरों (बुजुर्गों, विधवाओं और दिव्यांग ) के लिए बड़ी अपडेट है। उत्तर प्रदेश सरकार ने पेंशन योजनाओं का लाभ लेने के लिए बैंक खाते से आधार को अनिवार्य कर दिया है, ऐसे में जिन भी पेंशनरों ने अभी तक आधार प्रमाणीकरण नहीं करवाया है, वे 30 सितंबर से पहले करवा लें, अन्यथा पेंशन अटक या रुक सकती है।वही  जिन लोगों ने आधार सत्यापन करा लिया है, उनके खाते में पेंशन आ चुकी है।

यह भी पढ़े..कर्मचारियों-पुलिसकर्मियों के लिए बड़ी खबर, 31 अक्टूबर तक छुट्टियों पर रोक, निर्देश जारी

दरअसल, उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 30 सितंबर तक आधार सत्यापन कराने की अंतिम तारीख तय की है। प्रदेश में आधार प्रमाणित पेंशनरों की संख्या कुल 37.49 लाख हैं। इसके अलावा आधार प्रमाणीकरण से बचे लाभार्थियों की संख्या 15.55 लाख है। प्रदेश में कुल लाभार्थियों की संख्या 56 लाख है जो लाभार्थी आधार सत्यापन नहीं करा पाए हैं वह नजदीकी जनसेवा केंद्र पर सत्यापन करा लें। अगर वहां कोई समस्या आ रही है तो वे समाज कल्याण ऑफिस आकर काम करवा सकते हैं।

वाराणसी जनपद में 86298 पंजीकृत पेंशन धारक हैं। 59674 पेंशन धारकों ने सत्यापन करा लिया है। 22036 अभी बाकी हैं।इस वित्तीय वर्ष में कुल 15000 नए पेंशन लाभार्थी जुड़े हैं, ऐसे में 13000 पेंशनरों के खाते में पेंशन ट्रांसफर की जा चुकी है। फिरोजाबाद में आधार प्रमाणीकरण संख्या 49,257, बिजनौर में 41,856, अमरोहा 24,155 , हापुड़ में 10,613 है। इसके अलावा फिरोजाबाद में लाभार्थियों की संख्या 57,124 है, बिजनौर में 52,841, अमरोहा में 30,691 और हापुड़ में 13,737 का कुल मिलाकर इन जिलों में आधार सत्यापन पूरा हो चुका है।

यह भी पढ़े..कर्मचारियों को नवरात्रि में मिलेगा बड़ा तोहफा, 4% DA के साथ बढ़ेंगे कई भत्ते! सैलरी में आएगा 2 लाख तक उछाल

वृद्धवस्था पेंशन योजनान्तर्गत वेबसाइट https:\\sspy-up.gov.in पर जाकर अपने जिले विकास खंड\नगर निकाय, ग्राम पंचायत\नगरीय वार्ड को सेलेक्ट कर अपने ग्राम तथा नगरीय वार्ड की पेंशन सूची से अपना रजिस्ट्रेशन नंबर ज्ञात कर सकते हैं। लाभार्थी पेंशन पोर्टल पर जाएं और लाल रंग की पट्टी आधार प्रमाणीकरण के लिए फ्लैश होती है, उसे क्लिक कर वृद्धास्था पेंशन का चयन करते हुए रजिस्ट्रेशन नम्बर, मोबाइल नम्बर और बैंक अकाउण्ट नम्बर डालते ओ.टी.पी. के माध्यम से अपना मोबाइल नम्बर पेंशन के साथ दर्ज कर लें, लाभार्थी का नाम पेंशनर सूची में व आधार में समान है, तो रजिस्ट्रेशन के साथ आधार का प्रमाणीकरण आसानी से हो जायेगा।