Lok Sabha Election 2024: छठे चरण के चुनाव के लिए आज शाम से थम जाएगा प्रचार, 58 लोकसभा सीटों पर 25 मई को डाले जाएंगे वोट

Lok Sabha Election 2024: छठे चरण के लोकसभा चुनाव के लिए आज शाम 6 बजे से चुनाव प्रचार-प्रसार थम जाएगा। छठे चरण में आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 58 लोकसभा सीटों पर 25 मई को वोट डाले जाएंगे।

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के 6वें चरण के लिए 25 मई वोट डाले जाएंगे। आज यानी 23 मई को शाम 5 बजे से चुनाव प्रचार थम जाएगा। छठे चरण में आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 58 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे। वहीं इस चरण में कुल 889 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में छठे चरण में सुल्तानपुर, श्रावस्ती, प्रतापगढ़, फूलपुर, प्रयागराज, डुमरियागंज, बस्ती, अम्बेडकरनगर, संतकबीरनगर, जौनपुर, भदोही, लालगंज, मछलीशहर और आजमगढ़ संसदीय सीट के अलावा बलरामपुर की गैसड़ी विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान होगा। यहां पर कुल 162 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

बिहार

बिहार में छठे चरण में पश्चिमी चंपारण, पूर्व चंपारण, वाल्मीकिनगर, शिवहर, सिवान, वैशाली, महाराजगंज और गोपालगंज में वोटिंग है। यहां पर कुल 86 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

हरियाणा

हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटों पर एक साथ छठे चरण में वोटिंग होगी। इस चरण में हिसार, करनाल, अंबाला, सोनीपत, कुरुक्षेत्र, सिरसा, रोहतक, गुड़गांव, भिवानी-महेंद्रगढ़ और फरीदाबाद लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। यहां पर कुल 223 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

जम्मू-कश्मीर

बता दें कि जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर तीसरे चरण में मतदान होना था लेकिन, मौसम खराब होने की वजह से यहां पर अब मतदान छठे चरण में कर दिया गया था। अनंतनाग में कुल 20 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

झारखंड

झारखंड की रांची, गिरिडीह, धनबाद और जमशेदपुर लोकसभा सीट पर छठे चरण में चुनाव होगा। यहां पर कुल 93 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

ओडिशा

ओडिशा में क्योंझार, संबलपुर, कटक, ढेंकानाल, पुरी, भुवनेश्वर लोकसभा सीटों पर वोट पड़ेगा। यहां पर कुल 64 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इस चुनाव में संबलपुर की कुचिंदा और रैराखोल विधानसभा में सुबह सात से शाम चार बजे तक वोट डाले जाएंगे। वहीं देवगढ़ विधानसभा में सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा।

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल में घाटल, तामलुक, कांथी, पुरुलिया, झाड़ग्राम, मेदिनीपुर, बंकुरा, बिशनुपुर लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। यहां पर कुल 79 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

Other Latest News