होली से पहले CM का बड़ा तोहफा, मानदेय में वृद्धि, प्रोत्साहन राशि भी बढ़ाई, इन कर्मियों को मिलेगा लाभ, खाते में आएगी बड़ी रकम

नवीन पटनायक सरकार ने आशा कार्यकर्ताओं का मासिक पारिश्रमिक 4,500 रुपये से बढ़ाकर 7,000 रुपये कर दिया। इसके अतिरिक्त राज्य सरकार ने आशा कार्यकर्ताओं के लिए सेवा निकास प्रोत्साहन राशि 50,000 रुपये से बढ़ाकर 1 लाख रुपये कर दी है।

Pooja Khodani
Published on -
honorarium hike

Asha Worker Honorarium Hike 2024 : आंगनवाड़ी कर्मियों , सहायिकाओं और अस्थायी शिक्षकों के बाद अब ओडिशा की नवीन पटनायक सरकार ने आशा कार्यकर्ताओं को भी बड़ा तोहफा दिया है। होली से पहले सीएम नवीन पटनायक ने ओडिशा की आशा कार्यकर्ताओं के मानदेय में भारी वृद्धि का ऐलान किया है।वही इसके अलावा प्रोत्साहन राशि में भी बढ़ोतरी की है।इन दोनों फैसलों को आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है।

आशा कार्यकर्ता का मानदेय बढ़ा, प्रोत्साहन राशि डबल

दरअसल, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आशा (एसोसिएशन फॉर सोशल एंड हेल्थ एडवांसमेंट) कार्यकर्ताओं के मासिक वेतन में वृद्धि की घोषणा की। नई घोषणा के मुताबिक आशा कार्यकर्ताओं का मासिक वेतन 4,500 रुपये से बढ़ाकर 7,000 रुपये कर दिया गया है। राज्य सरकार ने आशा कार्यकर्ताओं के लिए सेवा निकास प्रोत्साहन राशि 50,000 रुपये से बढ़ाकर 1 लाख रुपये कर दी है। इससे राज्य की 49,522 आशा कार्यकर्ताओं को लाभ होगा। इसके लिए राज्य सरकार 148.57 करोड़ प्रति वर्ष अतिरिक्त रुपये खर्च करेगी। वही सेवानिवृत्ति प्रोत्साहन के लिए 55 लाख सालाना राज्य सरकार वहन करेगी।

Continue Reading

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)