आजीविका मिशन-आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को CM ने दिया बड़ा तोहफा, मानदेय में 15% की वृद्धि, इंदिरा रसोई पर बड़े ऐलान, स्कूटी खरीदने मिलेगा ब्याज मुक्त कर्ज

Anganwadi Workers, Aajivika Mission Workers : प्रदेश सरकार द्वारा बड़ी तैयारी की जा रही है। इसके तहत आजीविका मिशन से जुड़े कार्यकर्ताओं को महत्वपूर्ण लाभ दिया जाएगा। उनके लिए कई महत्वपूर्ण घोषणा मुख्यमंत्री द्वारा की गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि गांव में हजार इंदिरा रसोई चलाने का जिम्मा भी अब सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाओं को सौंपा जाएगा। इसके साथ ही जीविका मिशन से जुड़ी महिलाओं के मानदेय में 15% बढ़ोतरी की भी घोषणा की गई है इतना ही नहीं सेल्फ हेल्प ग्रुप से जुड़ी महिलाओं को कृषि और गैर कृषि क्षेत्र में हजार करोड रुपए का ब्याज मुक्त कर्ज देने की भी घोषणा मुख्यमंत्री ने की है।

43 लाख महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण घोषणा

विधानसभा चुनाव से पहले राजस्थान के मुख्यमंत्री सीएम अशोक गहलोत ने राजस्थान आजीविका मिशन से जुड़े 43 लाख महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण घोषणा की है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान आजीविका मिशन के बनाए सेल्फ हेल्प ग्रुप से जुड़ी महिलाओं को स्कूटी खरीदने के लिए बिना ब्याज कर्ज दिया जाएगा।

हजार इंदिरा रसोई चलाने का जिम्मा किसे मिलेगा 

इतने मुख्यमंत्री ने कहा कि गांव में हजार इंदिरा रसोई चलाने का जिम्मा भी अब सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाओं को दिया जाएगा। इसका पूरा मैनेजमेंट महिलाओं द्वारा संभाला जाएगा।

मानदेय में 15% की वृद्धि की घोषणा

मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप राजस्थान जीविका मिशन से जुड़ी महिलाओं को मिलने वाले मानदेय में 15% की वृद्धि की घोषणा की गई है। इसके साथ ही राजस्थान जीविका मिशन सेल्फ ग्रुप से जुड़ी महिलाओं को कृषि और गैर कृषि क्षेत्र में हजार को रुपए का ब्याज मुक्त कर्ज देने की भी घोषणा की गई है।

महिलाओं को 381 करोड रुपए के चेक वितरित

वही सम्मेलन में शामिल होने के बाद मुख्यमंत्री द्वारा सेल्फ हेल्प ग्रुप से जुड़ी महिलाओं को 381 करोड रुपए की चेक वितरित किए गए हैं। राजस्थान महिला निधि से दिए जाने वाले 63 करोड रुपए, आजीविका संवर्धन सहायता में दिए जाने वाले 160 करोड़ सहित जल ग्रहण विकास कंजर्वेशन सहायता के लिए 98 करोड रुपए की राशि के भी चेक महिलाओं को सौंप गए हैं। इतना ही नहीं अच्छा और बेहतरीन काम करने वाली महिलाओं को सम्मानित भी किया गया है।

मुख्यमंत्री द्वारा 4 योजनाएं लांच

सम्मेलन में मुख्यमंत्री द्वारा 4 योजनाएं लांच की गई है। जिसमें समर्थ सखी योजना, इंदिरा रसोई योजना, एकीकृत खेती कलस्टर सहित डिजिटल सखी योजना की लॉन्चिंग की गई है। डिजिटल सखी योजना के तहत महिलाओं को इस बार डिजिटल ट्रेनिंग दी जाएगी। महिला किसानों को आत्मनिर्भर बनने के लिए एकीकृत खेती कलस्टर कार्यक्रम लांच किया गया है।

मुख्यमंत्री ने अपनी घोषणा में कहा है कि आगे विधानसभा चुनाव के दौरान घोषणा नहीं की जा सकेगी। ऐसे में वह अपनी योजनाओं को लेकर आम जनता को गारंटी देंगे और अपनी दी गई गारंटी को पूरा करेंगे। इसके साथ ही राजस्थान जीविका सखी सम्मेलन में मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं को उड़ान योजना के तहत बांटे जाने वाले सेनेटरी नैपकिन सेल सेल्स ग्रुप से जुड़ी महिलाओं से ही खरीद कर महिलाओं को सप्लाई किए जाएंगे। ऐसे में स्कूटी खरीदने के लिए ब्याज मुक्त कर्ज और मानदेय में वृद्धि का भी लाभ कर्मचारियों को मिलेगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News