15वें राष्ट्रपति के लिए मतगणना जारी, मुर्मू के गांव में जश्न की तैयारी, लड्डू बनना शुरू

द्रोपदी मुर्मू के पैतृक गांव उड़ीसा (ओडिशा) के रायरंगपुर में जश्न की तैयारियां शुरू हो गई हैं, सुबह से ही लड्डू बनना शुरू हो गए हैं। बताया जा रहा है करीब 20 हजार लड्डू तैयार किये जा रहे हैं जिसे परिणाम की घोषणा के बाद सबको खिलाया जायेगा।   

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देश का 15वां राष्ट्रपति (Presidential Election) द्रौपदी मुर्मू और यशवंत सिन्हा में से कौन होगा इसके लिए मतगणना (Presidential Election Counting) शुरू हो चुकी है, परिणाम शाम तक आने की उम्मीद है। हालांकि इस चुनाव में  एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) की जीत निश्चित मानी जा रही है। उधर द्रौपदी मुर्मू के पैतृक गांव में जश्न की तैयारियां शुरू हो गई है, करीब 20 हजार लड्डुओं बनाने की तैयारी सुबह से ही की जा रही है जिसे परिणाम (Presidential Election Results) की घोषणा के बाद जनता को खिलाया जायेगा।

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) की जगह कौन महामहिम होगा इसकी आधिकारिक घोषणा आज हो जाएगी।  मतगणना सुबह 11 बजे शुरू हो चुकी है।  वोटों की गिनती संसद के उसी कमरा नंबर 63 में हो रही है जहाँ सांसदों ने वोट डाले थे। इसी कमरे को स्ट्रॉन्ग रूम बनाया गया था, यहाँ कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

ये भी पढ़ें – National Herald Case : कांग्रेस के विरोध प्रदर्शन पर गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा का बड़ा बयान

आपको बता दें कि सबसे पहले संसद भवन में डाले गये वोटों की गिनती होगी, यहाँ 730 वोट डाले गए थे।  इन वोटों की गिनती पूरी होने के बाद राज्यों में डाले गए वोटों की गिनती शुरू होगी। इसके लिए अल्फाबेटिकली राज्यों के नाम से 10 राज्यों की मत पेटियां बारी बारी से निकाली जाएँगी।

ये भी पढ़ें – Gold Silver Rate : चांदी में 5000 रुपये प्रति किलोग्राम से ज्यादा तेजी, सोना भी महंगा

मतगणना का परिणाम शाम तक आने की उम्मीद है, हालाँकि एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू का चुना जाना लगभग तय है उन्हें 27 दलों का समर्थन प्राप्त है उनका पलड़ा भारी है जबकि विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा (Yashwant Sinha) को 14 दलों का समर्थन प्राप्त है।

ये भी पढ़ें – बोल्ड तस्वीर शेयर कर फिर चर्चा में आई सुष्मिता सेन, कैप्शन में लिख दी ये बात

यहाँ ये बताना जरुरी है कि उत्तर प्रदेश के विधायक का वोट मूल्य सबसे अधिक 208 है , जबकि सिक्किम के एक विधायक के वोट का मूल्य सात है जो सबसे कम है। द्रौपदी मुर्मू यदि राष्ट्रपति बनती हैं तो वे दूसरी महिला राष्ट्रपति होंगी , पहली महिला राष्ट्रपति होने का गौरव प्रतिभा पाटिल को प्राप्त है। हालाँकि ड्रोपरी मुर्मू देश की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति होंगी।

ये भी पढ़ें – MPPSC 2021: उम्मीदवारों के लिए जरूरी खबर, 6-8 अगस्त को होगा इंटरव्यू, इन पदों पर होगी है भर्ती

द्रोपदी मुर्मू की लगभग निश्चित जीत को देखते हुए उनके पैतृक गांव उड़ीसा (ओडिशा) के रायरंगपुर में जश्न की तैयारियां शुरू हो गई हैं, सुबह से ही लड्डू बनना शुरू हो गए हैं। बताया जा रहा है करीब 20 हजार लड्डू तैयार किये जा रहे हैं जिसे परिणाम की घोषणा के बाद सबको खिलाया जायेगा।